Logo
Blood Sugar Spices: मेथी दाना और दालचीनी दो ऐसे मसाले हैं जिनका सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इन मसालों को खाने के लाभ।

Blood Sugar Spices: डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर का बढ़ना बेहद खतरनाक हो सकता है। लगातार हाई ब्लड शुगर रहने पर शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचने की आशंका बनी रहती है। हमारे किचन में कुछ ऐसे मसाले हैं जिनका सेवन ब्लड शुगर लेवल को तेजी से कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। मेथी दाना और दालचीनी ऐसे ही दो मसाले हैं जो कि ब्लड शुगर कम करने के साथ कई बड़े फायदे देते हैं। 

आप अगर खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो रूटीन में दालचीनी और मेथी दाना का किसी न किसी रूप में सेवन करें। आइए जानते हैं इन मसालों को खाने के बड़े फायदे और खाने के तरीके। 

मेथी दाना के फायदे

ब्लड शुगर नियंत्रण: मेथी दाना ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाकर और शरीर की कोशिकाओं को ग्लूकोज को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करके काम करता है।

पाचन में सुधार: मेथी दाना पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है: मेथी दाना खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने में मदद करता है।

वजन घटाने में मदद: मेथी दाना वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। यह पाचन को बेहतर बनाता है और भूख को कम करता है।

दस्त को रोकता है: मेथी दाना दस्त को रोकने में भी मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Foods: सुबह खाली पेट खाएं 3 चीजें, दिनभर एनर्जी महसूस करेंगे; बीमारियां नहीं आएंगी पास!

दालचीनी के फायदे

ब्लड शुगर नियंत्रण: दालचीनी ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करती है। यह इंसुलिन के प्रभाव को बढ़ाकर और शरीर की कोशिकाओं को ग्लूकोज को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करके काम करती है।

हृदय स्वास्थ्य: दालचीनी हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है।

एंटी इन्फ्लेमेशन प्रॉपर्टी: दालचीनी में विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

संक्रमण से लड़ता है: दालचीनी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

मस्तिष्क स्वास्थ्य: दालचीनी मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। यह याददाश्त को बढ़ाने और मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: Beetroot Juice: लाल रंग के जूस में है गज़ब की ताकत, 7 दिनों में बढ़ा देगा खून! फायदे जान रह जाएंगे हैरान

कैसे करें सेवन?

मेथी दाना: रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। आप मेथी दाना को सब्जियों या दाल में भी मिलाकर खा सकते हैं।

दालचीनी: आप दालचीनी को खाने में मसाले के तौर पर इस्तेमाल करने के अलावा अपनी चाय, कॉफी या दही में मिलाकर ले सकते हैं।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487