Logo
Methi Roll Recipe: बच्चों के टिफिन में कौन सी हेल्दी चीज रखी जाए, इसके लेकर परेशान हैं तो इस बार मेथी रोल को आजमाएं। ये डिश ब्रेकफास्ट के लिए भी परफेक्ट है।

Methi Roll Recipe: मेथी रोल एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट है। सर्दियों में आपका बच्चा अगर मेथी की सब्जी खाने से कतराता है तो उसे मेथी रोल खिलाया जा सकता है, जिससे मेथी से मिलने वाला पोषण उसे हासिल हो सके। मेथी रोल बच्चों के टिफिन बॉक्स के साथ ही ब्रेकफास्ट के लिए भी परफेक्ट डिश है। सुबह का वक्त काफी व्यस्तताओं से भरा होता है, ऐसे में हर कोई ऐसा नाश्ता चाहता है जो कि कम वक्त में ही बनकर तैयार हो सके। मेथी रोल भी उस फेहरिस्त में शामिल है। 

मेथी रोल हेल्दी होने के साथ काफी टेस्टी भी होता है। इसे बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है। आप खाना बनाना सीख रहे हैं तो भी आसानी से मेथी रोल तैयार कर सकते हैं। 

मेथी रोल बनाने के लिए सामग्री
आटा - 2 कप
मेथी - 1/2 किलो
आलू - 2
बैंगन - 1
लहसुन कटा - 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 1
अदरक कद्दूकस - 1/2 टी स्पून
साबुत जीरा - 1/2 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर - 1 चुटकी
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

मेथी रोल बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर मेथी रोल बनाने के लिए ताजी मेथी लें और उसकी पत्तियां डंठल से तोड़कर अलग कर लें। इसके बाद आलू, प्याज, बैंगन और हरी मिर्च को काट लें। अब मेथी के साथ को हल्का सा स्टीम कर लें और निकालकर अलग रख दें। अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर हल्दी डालें और इसमें आलू और बैंगन डालकर फ्राई करें। इसमें स्वादानुसार नमक भी मिलाएं। 

अब एक बर्तन में आटा डालें और उसमें चुटकीभर नमक डालकर आटा गूंथ लें। इसके बाद एक अन्य कड़ाही लें और उस एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद जीरा डालें और चटकने दें। फिर उसमें कटा लहसुन, हरी मिर्च डालकर फ्राई करें। कुछ देर बाद कटी प्याज डालें और सुनहरी होने तक भूनें। 

इसमें  फ्राई किए आलू और बैंगन भी डाल दें और आखिर में मेथी साग डालें। इसे 5 मिनट तक ढककर पकाएं और फिर गैस बंद कर मिश्रण को बर्तन में निकाल लें। रोल के लिए फिलिंग तैयार हो चुकी है। 

इसके बाद आटे की लोइयां तोड़ें और एक लोई लेकर उसे बेलें। इस दौरान एक नॉनस्टिक तवा गर्म करें। तवा गर्म होने के बाद उस पर बेला पराठा डालें और सेकें। पराठा दोनों ओर से हल्का सुनहरा और क्रिस्पी होने तक सेकें उसके बाद प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे आटे से पराठे तैयार कर लें। 

अब एक पराठा लें और उसके बीच में मेथी की स्टफिंग को फैलाएं। इसके बाद उसमें थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर डालकर पराठा रोल करें और नीचे से फोल्ड कर लें। इसी तरह सारे पराठे से मेथी रोल तैयार कर लें। तैयार हो चुका है टेस्टी और हेल्दी नाश्ता।

5379487