Logo
Madhya Pradesh Places: मध्यप्रदेश में घूमने के लिए कई जगहें लोकप्रिय हैं। यहां मंदसौर जिले में स्थित कंवला गांव 'मिनी गोवा' की तरह नजर आता है।

Madhya Pradesh Places: बारिश के दिनों में घूमने का अलग ही मजा होता है। बहुत से पर्यटक इन दिनों में गोवा का रुख करते हैं। आप अगर गोवा नहीं जा पा रहे हैं तो मध्यप्रदेश की विजिट कर सकते हैं। यहां स्थित एक जगह आपको 'मिनी गोवा' का एहसास दिला सकती है। एमपी के मंदसौर जिले में चंबल नदी के किनारे बसे कंवला गांव में कुछ ऐसा ही महसूस होता है। 

इस गांव में नदी का पाट बहुत चौड़ा है जिसका छोर दिखाई नहीं देता है। यहां 2 बड़ी बड़ी चट्टानें हैं जो कि नदी के बीच किसी आइलैंड जैसी नजर आती हैं। यही वजह है कि इसे देखने पर समुद्र की तरह एहसास होता है। यहां आने का परफेक्ट सीजन मानसून है। 

सनसेट है शानदार
मानसून सीजन में कंवला गांव में पर्यटकों का जमावड़ा होने लगता है। बारिश में मिनी गोवा की छटा पूरी तरह से बदल जाती है। यहां आकर सैलानियों को दिल को सुकून देने वाला एहसास होता है। कंवला गांव का सनसेट भी पर्यटकों को काफी भाता है। प्राकृतिक खूबसूरती से घिरे इस गांव में नदी किनारे बैठकर डूबते सूरज को देखना आपको अलग अनुभव देगा। 

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: मध्यप्रदेश का 'शिमला' है ये हिल स्टेशन, बारिश में जन्नत जैसा होता है एहसास, यहां 5 जगहें ज़रूर घूमें

ऑफबीट टूरिस्ट प्लेस है ये जगह
कंवला गांव एक ऑफबीट टूरिस्ट प्लेस है, ऐसे में यहां सिर्फ मानसून सीजन में ही सैलानी नजर आते हैं। गर्मी के दिनों में गांव का तापमान 50 डिग्री तक चला जाता है। अन्य टूरिस्ट प्लेसस की तरह यहां पर बाजार और खान-पान की दुकानें कम ही नजर आएंगी। यहां आप घूमने का प्लान बनाएं तो अपने साथ खाने-पीने की चीजें लेकर जाने में ही समझदारी है। 

इसे भी पढ़ें: Gujarat Places: मानसून में गुजरात की 5 जगहों का करें रुख, यादगार बनेगी ट्रिप, फैमिली के साथ मिलेंगे खुशनुमा पल

कंवला गांव कैसे पहुंचें?
कंवला गांव तक पहुंचने के लिए सबसे सुविधाजनक रास्ता सड़क मार्ग का है। मंदसौर जिले से ये गांव सड़क से अच्छी तरह से कनेक्टेड है। आप मंदसौर, रतलाम या नीमच से टैक्सी के जरिये मिनी गोवा तक पहुंच सकते हैं। आप ट्रेन का सफर करना चाहते हैं तो मंदसौर रेलवे जंक्शन पर उतर सकते हैं। यहां से टैक्सी से आप कंवला गांव पहुंच सकते हैं। 

5379487