Logo
Mobile Side Effects on Mental Health: सुबह उठते ही मोबाइल को देखना मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसी आदत से छुटकारा पाना जरूरी है।

Mobile Side Effects on Mental Health: मोबाइल फोन हमारी जिंदगी का इतना अहम हिस्सा बन चुका है कि सुबह उठते ही सबसे पहले ज्यादातर लोग इसी को चेक करते हैं। आपको भी अगर ऐसी ही आदत पड़ चुकी है तो अब आपको अलर्ट रहने की जरूरत है। दरअसल, सुबह उठते ही फोन को देखने की आदत आपकी मेंटल हेल्थ को प्रभावित कर सकती है। इससे स्ट्रेस के साथ ही कॉन्सेंट्रेशन कम होने जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। मोबाइल देखने की आदत कब लत में तब्दील हो जाती है ये पता ही नहीं चलता है। ऐसे में सिर्फ जरूरत के वक्त ही स्मार्ट फोन देखना आपको सेहतमंद रख सकता है। 

मोबाइल ज्यादा देखने के नुकसान

स्ट्रेस, एंजाइटी - आजकल ज्यादातर लोग सुबह उठकर सबसे पहले मोबाइल हाथ में लेकर मैसेज, नोटिफिकेशन चेक करने लगते हैं। इस दौरान कई ऐसी सूचनाएं सामने आती हैं जो कि तनाव पैदा कर सकती हैं। ओनलीआईहेल्थ के मुताबिक कई न्यूज आपकी भावनाओं को प्रभावित कर सकती है जो कि तनाव और एंजाइटी की वजह बन सकती है। रेगुलर ऐसा होने पर मेंटल हेल्थ प्रभावित होती है। 

स्लीप साइकिल - सोने से पहले और उठने के ठीक बाद मोबाइल देखना दिमाग पर काफी बुरा असर डाल सकता है। इससे आपकी स्लीपिंग साइकिल भी प्रभावित होने लगती है। स्मार्ट फोन से निकलने वाली ब्लू लाइट मेलाटोनिन बनने में रुकावट डालती है जिससे नींद उड़ जाती है। स्वीडिश यूनिवर्सिटी की स्टडी में पाया गया है कि लगातार मोबाइल फोन देखने से स्लीप डिस्टर्बेस का रिस्क काफी बढ़ जाता है। 

एकाग्रता होती है प्रभावित - सुबह के वक्त सबसे पहले मोबाइल देखने से आपकी एकाग्रता पर भी असर पड़ता है। इससे दिन के कामकाज पर ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल का सामना करना पड़ता है। 

ब्रेन पर असर - नींद खुलते ही अपना फोन चेक करने से दिमाग के काम करने की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। इससे दिमाग थीटा दिमागी तरंगों को स्किन कर देता है और बीटा ब्रेनवेव को लेने लगता है। इससे आपके दिमाग के फिजिकल स्ट्रक्चर पर असर पड़ता है और मेंटल हेल्थ प्रभावित होकर तनाव जैसी समस्याएं होने लगती हैं। 

5379487