Logo
मौसम कोई भी हो, वर्किंग लोगों लिए के सुबह का नाश्ता पौष्टिक और एनर्जी देने वाला होना चाहिए। बारिश के मौसम में कैसा होना चाहिए आपका नाश्ता, क्या करें उसमें शामिल औक क्या न खाएं, यहां जानिए।

Working People Food Plan: मॉनसून के दिनों में लोगों के लिए ऑफिस जाने का शेड्यूल अक्सर किसी ना किसी बाधा का शिकार हो जाता है। किसी दिन सुबह सुबह अचानक तेज बारिश होने लगती है और जिसकी वजह से घर से निकलने में लेट हो जाता है। तो कभी घर से निकलते ही बादल बरसने लगते हैं और ऑफिस पहुंचने तक भीग जाते हैं।

बारिश के दिनों में कई बार हफ्तों तक मनचाही सब्जियां नहीं मिलतीं। यानी इन दिनों में अक्सर हमारा ऑफिस का फिक्स शेड्यूल गड़बड़ाता रहता है। इसलिए बारिश के दिनों में नियमित दफ्तर जाने वालों को अपने नाश्ते को लेकर सजग रहना चाहिए। ऑफिस गोइंग लोगों के लिए सुबह का नाश्ता एनर्जी से भरपूर होना चाहिए। बारिश के मौसम में कामकाजी लोगों के लिए कैसा होना चाहिए नाश्ता, यहां जानिए। 

नाश्ता हल्का और सुपाच्य हो
वर्किंग दिनों में सुबह के समय तली और मसालेदार चीजों को नाश्ते में खाने से बचें। बारिश के मौसम में सुबह फैटी नाश्ते से इसलिए भी बचना चाहिए, क्योंकि ना केवल इससे पित्त बढ़ता है बल्कि दफ्तर पहुंचकर शरीर में भारीपन महसूस होता है। शरीर में काम करने का जरा भी उत्साह नहीं रहता। इसलिए बारिश के दिनों में पूरी सजगता से सुबह बहुत हल्का और सुपाच्य नाश्ता करना चाहिए।

फ्रूट्स-फाइबर्स हों भरपूर
बारिश के मौसम में सुबह भारी नाश्ते से बचना चाहिए। अगर संभव हो तो हर दिन सुबह के समय ताजे फल खाने चाहिए और अगर फल उपलब्ध ना हों तो ताजी हरी सब्जियां इस मौसम में नाश्ते के लिए उपयुक्त होती हैं। सुबह अगर नाश्ते में  ढेर सारी सब्जियां और कुछ साबुत अनाज ले सकें तो पेट भरा लगेगा और चेहरे पर ताजगी भी बनी रहती है। काम करने के लिए एनर्जी भी रहती है।

ना पिएं ज्यादा पानी
बारिश के मौसम में अगर उमस ना हो तो पसीना नहीं आता और शरीर में पानी की मौजूदगी देर तक बनी रहती है। इसलिए बारिश के समय उन फलों को खास तौरपर खाने से बचना चाहिए, जो पानी से भरपूर होते हैं जैसे- तरबूज, खरबूजा आदि। बारिश के दिनों में सेब, नाशपाती, लीची और केला जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। इनमें पानी की मात्रा कम होती है। इस मौसम में आम ज्यादा खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा में परेशानी हो सकती है।

इन्हें खाने से बचें
बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड्स खाने से बचना चाहिए। बारिश के दिनों में नॉनवेज खाने से भी जरूर बचना चाहिए और इससे सुबह के समय तो बिल्कुल ही बचना जरूरी है। बारिश के दिनों में कभी भी रात के बने नॉनवेज को अगले दिन खाकर दफ्तर जाना भारी पड़ सकता है। कुछ लोगों को सुबह नाश्ते में घी से बने परांठे खाने का शौक होता है। लेकिन बारिश के मौसम में सुबह सुबह घी को ऊपर से डालकर या घी में तली चीज खाना भी परेशानी में डालता है।

नाश्ते में इन्हें करें शामिल

  • बारिश के मौसम में नाश्ते को हल्का, सूखा और देर तक एनर्जी देने वाला होना चाहिए। इस सीजन में ब्रेकफास्ट में पोहा, उपमा, इडली अच्छे विकल्प हैं। ये तीनों देर तक एनर्जी देते हैं। इनसे इंफेक्शन का खतरा कम रहता है।
  • इसके अलावा सूखे टोस्ट, मौसमी फलों का जूस भी अच्छे ब्रेकफास्ट की कैटेगिरी में आते हैं। सूखे मेवे, थोड़ी ही मात्रा में अगर इन दिनों लें तो शरीर मजबूत बना रहता है, देर तक शरीर में ऊर्जा भी बनी  रहती है और काम करने का उत्साह भी रहता है।
  • फ्रूट जूस के अलावा ब्लैक टी या ब्लैक कॉफी ज्यादा उपयुक्त है। दूध वाली चाय या कॉफी पीने से भी बचना चाहिए।
5379487