Logo
Moonfali Bhindi Sabji: मूंगफली भिंडी की सब्जी बेहद स्वादिष्ट होती है। इस टेस्टी सब्जी को बनाना सरल है और ये खाने मज़ा बढ़ा देती है।

Moonfali Bhindi Sabji: भिंडी की सब्जी को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। इस सब्जी की खासियत है कि इसे कई तरह से बनाकर खाया जाता है। बेसन भिंडी हो या फिर भरवां भिंडी, कई वैराइटीज़ भिंडी की सब्जी का टेस्ट बढ़ाती हैं। मूंगफली भिंडी भी एक ऐसी ही सब्जी है जिसे पसंद करने वालों की कमी नहीं है। 

मूंगफली भिंडी की सब्जी को किसी खास मौके पर बनाया जा सकता है। स्वाद में लाजवाब मूंगफली भिंडी को बनाना भी सरल है, आइए जानते हैं इसकी रेसिपी। 

मूंगफली भिंडी के लिए सामग्री
भिंडी - 1/2 किलो
भुनी मूंगफली - 1/2 कप
तिल - 1 टेबलस्पून
राई - 1 टी स्पून
धनिया जीरा पाउडर - 1 टेबलस्पून
 हल्दी - 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 2
हरा धनिया कटा - 1/2 कप
हींग - 1/4 टी स्पून
तेल - 4 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार 

मूंगफली भिंडी बनाने का तरीका
मूंगफली भिंडी की सब्जी बेहद स्वादिष्ट रेसिपी है, जिसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोएं और फिर उसे सूती कपड़े से पोछकर लंबे टुकड़े काट लें। अब मिक्सर जार में हरी मिर्च, हरा धनिया, मूंगफली दाने और तिल डालकर सभी चीजों को पीस लें। इसके बाद पिसे हुए पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें। 

इसे भी पढ़ें: Rasgulla Recipe: फेस्टिवल की शान है रसगुल्ला, इस तरीके से बनेगा एकदम स्पंजी, मुंह में घुलेगी मिठास

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई डाल दें। कुछ सेकंड बाद जब राई चटकने लगे तो हींग डालें, फिर कटी हुई भिंडी कड़ाही में डालकर करछी से चलाते हुए तेज आंच पर 5 मिनट तक फ्राई करें। इसके बाद फ्लेम को मीडियम करें और भिंडी तब तकपकाएं जब तक कि चिकनाहट न निकल जाए। 

इसे भी पढ़ें: Rasmalai Recipe: रक्षाबंधन पर घर की बनी रसमलाई से कराएं भाई का मुंह मीठा, इस तरीके से बनाएंगे तो मिलेगी तारीफ

अब भिंडी की सब्जी में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर समेत अन्य सभी सूखे मसाले डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। 2 मिनट तक भिंडी की सब्जी को भूनने के बाद इसमें मूंगफली-तिल का पेस्ट डाल दें। इसे अच्छी तरह से सब्जी के साथ मिक्स करें और 2 मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर मूंगफली भिंडी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे लंच या डिनर में सर्व करें। 

5379487