Logo
Moongfali Chutney Recipe: महाराष्ट्रीयन खाने में मूंगफली तिल की चटनी को काफी बनाया जाता है, इसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है और ये चटनी मिनटों में तैयार हो जाती है।

Moongfali Chutney Recipe: महाराष्ट्रीयन खाने का स्वाद बढ़ाने वाली मूंगफली की सूखी चटनी बेहद स्वादिष्ट होती है। जो इसे चख लेता है वो दोबारा मांगे बिना नहीं रह पाता है। चटनी भारतीय भोजन का अहम हिस्सा है और अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग स्टाइल और स्वाद से भरी चटनी तैयार होती है। आज हम आपको टेस्टी महाराष्ट्रीयन स्टाइल मूंगफली चटनी बनाने का तरीका बताएंगे। 

मूंगफली की सूखी चटनी को 10 मिनट में तैयार किया जा सकता है। इसे लंच या डिनर में परोसने के साथ ही स्नैक्स के साथ भी परोसा जा सकता है। मेहमानों के आने पर खासतौर पर इस चटनी को तैयार किया जा सकता है। 

मूंगफली चटनी के लिए सामग्री
कच्ची मूंगफली - 1 कप
लाल मिर्च कश्मीरी - 4-5
लहसुन कटा - 2 टेबलस्पून
मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
जीरा - 2 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार 

मूंगफली चटनी बनाने की विधि
मूंगफली की चटनी बनाना बेहद आसान है और इसे मिनटों में तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक नॉनस्टिक पैन को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए गैस पर रखें और उसमें मूंगफली दाने डाल दें। अब दानों को चलाते हुए 5-7 मिनट तक ड्राई रोस्ट करें। इसके बाद गैस बंद कर दें और मूंगफली दानों को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। 

दाने जब हल्के गर्म रह जाएं तो उन्हें हाथों से मसल लें और छिलके अलग कर दें। इसके बाद मूंगफली दानों को मिक्सी में डालें और उसमें कटा लहसुन, कश्मीरी लाल मिर्च, लाल मिर्च पाउडर समेत अन्य सभी सामग्रियों को डाल दें और फिर दरदरा पीस लें। 

अब मूंगफली की सूखी चटनी को एक बाउल में निकाल लें। इसे कुछ दिनों तक स्टोर भी किया जा सकता है। चटनी खाने के लिए तैयार हो चुकी है। आप चाहें तो मूंगफली चटनी को एयरटाइट कांच के जार में स्टोर कर सकते हैं। 

5379487