Logo
Moringa Health Benefits: मोरिंगा यानी सहजन की फली पोषक तत्वों का भंडार है। इसका सेवन जोड़ों का दर्द दूर कर डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है।

Moringa Health Benefits: बढ़ती उम्र की बीमारियों में सबसे कॉमन जोड़ों का दर्द है। डायबिटीज, हाई बीपी जैसी समस्याएं भी 40 की उम्र के बाद काफी देखने को मिलती हैं। इन सब समस्याओं में सहजन फली बेहद असरदार हो सकती है। पतली छड़ी सी दिखने वाली सहजन फली में सैंकड़ों बीमारियों से निपटने के गुण मौजूद हैं। खासतौर पर ज्वाइंट पैन, हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में ये काफी असरदार हो सकती है। 

सहजन की पत्तियां, फली, फूल और इससे तैयार होने वाली पानी सभी चीजें बेहद गुणकारी हैं। वेबएमडी के मुताबिक सहजन एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है और इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। 

सहजन फली के फायदे

डायबिटीज - लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी डायबिटीज अब बेहद कॉमन हो गई है। कम उम्र में ही लोग डायबिटीज का शिकार होने लगे हैं। हाई ब्लड शुगर शरीर के अंगों को बेहद नुकसान पहुंचाती है, यही वजह है कि इस बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। सहजन की फली खाने और इससे तैयार होने वाले पानी को पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Bones: कमज़ोर होने लगा है शरीर का ढांचा, 4 चीजें खाना शुरू कर दें, फौलाद सी मजबूत हो जाएंगी हड्डियां

जोड़ों का दर्द - ज्वाइंट पैन के लिए सहजन फली रामबाण औषधि की तरह काम कर सकती है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और अन्य कंपाउंड जोड़ों के दर्द से राहत देते हैं और शरीर में बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। सहजन फली का रेगुलर सेवन हड्डियों से संबंधित समस्याओं में आराम दिलाता है। 

एंटी एजिंग गुण - सहजन का सेवन आपकी उम्र बढ़ने की वजह से शरीर को होने वाले नुकसान को धीमी करने में भी मदद करता है। सहजन में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण भी पाए जाते हैं जो कि स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Benefit: दुबलेपन से परेशान हैं? रोज एक चम्मच खाएं 3 ड्राई फ्रूट्स, पहलवानों जैसी हो जाएगी बॉडी!

डाइजेशन - जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं उनके लिए सहजन खाना लाभकारी हो सकता है। सहजन फाइबर से भरपूर सब्जी है। इसे खाने से गट हेल्थ में सुधार होता है। कब्ज, गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्याएं धीरे-धीरे दूर होने लगती हैं। 

5379487