Logo
Motion Sickness Home Remedies: सफर के दौरान बहुत से लोगों को मोशन सिकनेस की समस्या होती है। इस परेशानी से कुछ तरीके तुरंत आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं।

Motion Sickness Home Remedies: सफर के दौरान चक्कर आना या जी मिचलाना बेहद सामान्य है। बहुत से लोग मोशन सिकनेस की इस समस्या से जूझते हैं। कई लोगों को घूमना फिरना काफी पसंद होता है, लेकिन इस परेशानी के चलते वे कहीं लंबे टूर का प्लान नहीं बना पाते हैं। हर लॉन्ग टूर में कार, बस या ट्रेन का सफर करना पड़ता है। कई लोग ट्रेन का सफर तो अच्छे से कर लेते हैं, लेकिन बस और कार के सफर में उन्हें खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

यात्रा के दौरान चक्कर, उबकाई या उल्टी आने से पूरे सफर का मजा बिगड़ जाता है। हालांकि, इस परेशानी को कंट्रोल करने में कुछ घरेलू उपाय काफी असरदार होते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

यात्रा को आसान बना देंगे कुछ नुस्खे

आक का पत्ता - सफर के दौरान अगर उल्टी जैसा महसूस हो तो आक का पत्ता कारगर हो सकता है। इस पत्ते के चिकने वाले भाग को पैर के तलवे की ओर रखें और फिर मोजा पहन लें। इससे उल्टी, जी मिचलाना की समस्या में आराम मिलेगा। 

अमृतधारा - कई औषधियों के अर्क से तैयार होने वाली अमृतधारा (दिव्यधारा ) की कुछ बूंदें आधा गिलास पानी में डालें और फिर उसे पी लें। इससे उल्टी, जी घबराने से राहत मिलती है। 

दही, अनार - यात्रा के दौरान आपको अगर हर बार ही चक्कर आते हैं या उल्टी जैसा महसूस होता है, तो ऐसे में अनार और दही का सेवन करें। इससे मोशन सिकनेस की समस्या में आराम मिलेगा। 

जीरा, धनिया सौंफ - आपको अगर मोशन सिकनेस की समस्या है तो रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में एक-एक चम्मच सौंफ, धनिया और जीरा को भिगोकर रख दें। अगले दिन इसे चबा चबाकर खाएं और ऊपर से पानी पी लें। ऐसा करने से कुछ दिनों में ही लाभ दिखाई देने लगेगा।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

CH Govt hbm ad
5379487