Logo
Nariyal Gud Laddu: गर्मी के सीजन में नारियल और गुड़ से बना लड्डू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो जाता है। इसे खाने से बॉडी में तेजी से एनर्जी बूस्ट होती है। जानते हैं इसे बनाने का सरल तरीका।

Nariyal Gud Laddu: नारियल और गुड़ से बनने वाले लड्डू पोषक से भरपूर स्वीट्स है। गर्मी के दिनों में इस लड्डू को खाने से शरीर की एनर्जी तेजी से बूस्ट होती है। नारियल की तासीर ठंडी होती है और इसमें कई गुण मौजूद होते हैं। इसी तरह गुड़ पाचन क्रिया सुधारकर शरीर को ऊर्जा से भर देता है। नारियल गुड़ के लड्डू में ड्राई फ्रूट्स मिक्स करने से इनकी ताकत और भी बढ़ जाती है। 

समर सीजन में रोजाना दिन में इस एक लड्डू को खाने से शरीर तंदुरुस्त बना रहता है। नारियल गुड़ का लड्डू बनाना भी आसान है। इसमें काजू और बादाम मिलाने से इसकी ताकत और भी बढ़ जाती है। इन्हें बनाने के बाद कुछ दिनों तक आसानी से स्टोर किया जा सकता है। 

नारियल गुड़ लड्डू के लिए सामग्री
नारियल कद्दूकस - 2 कप
गुड़ कुटा हुआ - 1 कप
ड्राई फ्रूट्स पाउडर (काजू, बादाम) - 2 टेबलस्पून
हरी इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून
पानी - जरुरत के मुताबिक
घी - 1 टी स्पून

नारियल गुड़ लड्डू बनाने का तरीका
नारियल-गुड़ का लड्डू बनाना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले नारियल को कद्दूकस कर अलग रख दें। इसके बाद गुड़ को कूट लें और कड़ाही में आधा कप पानी डालकर गर्म करें और उसमें गुड़ डाल दें। धीमी आंच पर गुड़ को तब तक पकाएं जब तक कि पिघल न जाए। इसके बाद एक अन्य कड़ाही लें और उसमें घी डालकर गर्म करें। 

इसे भी पढ़ें: Poha Cutlet: पोहे से बना कटलेट खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, ब्रेकफास्ट के लिए है परफेक्ट रेसिपी, आसान है बनाना

घी पिघलने के बाद उसमें कद्दूकस नारियल डालें और 2-3 मिनट तक भूनें। इसके बाद नारियल में पिघलाए गुड़ की चाशनी को डालें। इसके बाद करछी से नारियल और गुड़ को अच्छी तरह से मिक्स करें। थोड़ी देर बाद मिश्रण में काजू और बादाम से बना ड्राई फ्रूट्स पाउडर और इलायची पाउडर डालकर मिला दें। 

इस मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि नमी पूरी तरह से खत्म न हो जाए। गुड़ की चाशनी डालने के बाद पूरी तरह पकने में 4-5 मिनट तक लग सकते हैं। इसके बाद गैस बंद कर मिश्रण को ठंडा होने दें। 

इसे भी पढ़ें: Makhana Halwa: मखाने से बना ऐसा हलवा नहीं खाया होगा, स्वाद और पोषण का है कॉन्बो, इस तरीके से मिनटों में होगा तैयार

जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो हाथों पर थोड़ा सा घी लगाएं। अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथों में लेकर उसके लड्डू बांधते जाएं और एक प्लेट में रखते जाएं। सारे मिश्रण से इसी तरह लड्डू तैयार कर लें। इन्हें एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर 10 दिनों तक खाए जा सकते हैं। 

5379487