Logo
Neem Leaves Benefits: नीम की पत्तियां स्वाद में भले ही कड़वी हों लेकिन इसके गुण कई बीमारियों से बचाव में मददगार होते हैं। आइए जानते हैं नीम की पत्तियां खाने के फायदे।

Neem Leaves Benefits: औषधीय गुणों के मामले में नीम किसी से कम नहीं है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज इसे बेहद खास बना देती हैं। नीम की पत्तियां, फल, छाल से लेकर पूरा पेड़ ही बेहद गुणकारी होता है। नीम की पत्तियां भले ही कड़वी होती हैं, लेकिन शरीर को फायदे देने के मामले में ये काफी 'मीठी' हैं। रोजाना 4-5 नीम की पत्तियां खाने से शरीर कई बड़ी परेशानियों से निजात पाई जा सकती है। 

ब्लड शुगर लेवल कम करने से लेकर शरीर को डिटॉक्सिफाई करने तक नीम की पत्तियां काफी असरदार हो सकती हैं। किडनी-लिवर को हेल्दी रखने में भी नीम फायदेमंद है। हेल्थलाइन के मुताबिक नीम स्किन, डाइजेशन को बेहतर बनाने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्टर भी होता है। 

नीम की पत्तियां खाने के फायदे

ब्लड शुगर लेवल - डायबिटीज के मरीजों के लिए नीम की पत्तियां रामबाण से कम नहीं हैं। नीम की पत्तियां ब्लड शुगर घटाने का काम करती हैं। ऐसे में खाने के बाद कुछ नीम की पत्तियां चबाने से ब्लड शुगर स्पाइक होने का रिस्क कम हो जाता है। इसका नियमित सेवन हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Bones: कमज़ोर होने लगा है शरीर का ढांचा, 4 चीजें खाना शुरू कर दें, फौलाद सी मजबूत हो जाएंगी हड्डियां

डाइजेशन - नीम की पत्तियां फाइबर से भरपूर होती हैं। बेहतर पाचन के लिए फाइबर रिच फूड्स खाना जरूरी है। ऐसे में नियमित नीम की पत्तियां खाने पर पाचन तंत्र में सुधार देखा गया है। इसे खाने से कब्ज, गैस जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। नीम की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में पेट में बढ़ने वाली गर्मी भी इसे खाने से शांत होती है। 

इम्यूनिटी बूस्टर - बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है। आप अगर नीम की पत्तियां चबाते हैं तो इसमें मौजूद एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। नीम की पत्तियां खाने से संक्रमण से बचाव होता है। 

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Benefit: दुबलेपन से परेशान हैं? रोज एक चम्मच खाएं 3 ड्राई फ्रूट्स, पहलवानों जैसी हो जाएगी बॉडी!

डिटॉक्सिफिकेशन - हमारे शरीर को समय-समय पर डिटॉक्सिफाई करने की जरूरत पड़ती है। नीम की पत्तियां शरीर के विषैले पदार्थों को निकालने में मदद करती हैं। शरीर डिटॉक्सिफाई होने पर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। 

लिवर हेल्थ - नीम की पत्तियों में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि लिवर को हेल्दी रखने का काम करते हैं। इसे खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और लिवर सेहतमंद बना रहता है। 

5379487