Logo
Paneer Nawabi Curry Recipe: डिनर को स्पेशल बनाने के लिए इस बार पनीर नवाबी करी रेसिपी को ट्राई करें। इसका स्वाद सभी को पसंद आएगा।

Paneer Nawabi Curry Recipe: किसी खास मौके के लिए पनीर नवाबी करी एक परफेक्ट फूड रेसिपी है। स्वाद से भरपूर पनीर नवाबी करी को जो खाता है वो इसके टेस्ट का दीवाना हो जाता है। घर पर अगर कोई स्पेशल मेहमान आ गए हैं और आप उन्हें डिनर से इंप्रेस करना चाहते हैं तो पनीर नवाबी करी को बना सकते हैं। इसका स्वाद बड़ों के साथ बच्चों को भी काफी पसंद आता है। पनीर नवाबी करी से लंच हो या डिनर उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। 

पनीर नवाबी करी एक मुगलई रेसिपी है जो काफी क्रीम होती है। इसमें पड़ने वाले मसाले इस सब्जी का स्वाद काफी बढ़ा देते हैं। आइए जानते हैं पनीर नवाबी करी बनाने का आसान तरीका। 

पनीर नवाबी करी बनाने के लिए सामग्री
पनीर क्यूब्स - 2 कप
प्याज - 1
लहसुन कटा - 1 टी स्पून
फली इलायची - 2
दूध - 1 कप
दही - 1/2 कप
क्रीम - 2 टेबलस्पून
काजू - 10-15
बादाम - 5-7
खसखस - 2 टी स्पून
अदरक -  1 इंच टुकड़ा
मक्खन - 1 टेबलस्पून
तेजपत्ता - 1
दालचीनी - 1/2 इंच टुकड़ा
हरी इलायची - 3
हरी मिर्च कटी - 2-3
तेल - 2 टेबलस्पून
केवड़ा पानी - 1 टी स्पून
कसूरी मेथी - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

पनीर नवाबी करी बनाने की विधि
पनीर नवाबी करी बनाने के लिए पहले सॉफ्ट पनीर लें और उसके चौकोर टुकड़े काट लें। इसके बाद एक बड़ी कड़ाही में कटे प्याज, तुरी लहसुन, अदरक, काजू, बादाम, खसखस और फली इलायची को डाल दें। इसमें एक कप पानी मिलाएं और गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। कड़ाही को ढककर सभी चीजों को 15 मिनट तक पकने दें। 

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Juice: लौकी का जूस इस तरह से बनाएं, छंट जाएगी कमर पर जमी मोटी चर्बी, दिल भी रहेगा हेल्दी

इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण ठंडा होने दें। इसके बाद मिक्सर में सभी चीजों को डालकर ब्लेंड करें और पेस्ट तैयार कर लें। जरूरत के मुताबिक पानी मिलाकर ब्लेंड कर सकते हैं। अब एक कड़ाही में मक्खन और 2 बड़ी चम्मच तेल डालें और गर्म करें। कुछ देर बाद इसमें जीरा, तेजपत्ता, दालचीनी, इलायची डालकर भूनें।

मसालों में से जब खुशबू आनी शुरू हो जाए तो इसमें पहले से तैयार किया प्याज का पेस्ट डालें और चलाते हुए सॉट करें। ग्रेवी में से जब तेल अलग होने लगे तो इसमें दही डाल दें और गैस की फ्लेम को धीमा कर दें। चलाते हुए पकाएं और जब तेल ग्रेवी से एकदम अलग हो जाए तो उसमें क्रीम और एक कप दूध डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Gajar Tamatar Soup: इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करेगा गाजर-टमाटर का सूप, बदलते मौसम का नहीं होगा असर, आसान है बनाना

कुछ देर तक चलाते हुए पकाने के बाद ग्रेवी में कटी मिर्च और स्वादानुसार नमक डाल दें। अब पनीर के टुकड़े डालें और एक चम्मच केवड़ा पानी डालकर अच्छे से मिलाएं। कड़ाही को ढककर सब्जी को 5-7 मिनट  तक पकने दें। इसके बाद कसूरी मेथी डालकर मिलाएं और गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर पनीर नवाबी करी बनकर तैयार है। इसे लंच या डिनर में सर्व करें। 

5379487