Logo
Paneer Pakoda Recipe: सुबह नाश्ते में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर पनीर पकोड़ा एक बेहतरीन फूड हो सकता है। ये डिश काफी टेस्टी है और मिनटों में तैयार हो जाती है।

Paneer Pakoda Recipe: पनीर पकोड़े देखकर ही इन्हें खाने का मन करने लगता है। बच्चों को तो पनीर पकोड़ा का स्वाद काफी पसंद आता है। सुबह ब्रेकफास्ट में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर पनीर पकोड़ा खाया जा सकता है। स्ट्रीट फूड के तौर पर भी पनीर पकोड़ा काफी फेमस हो चुका है। आप भी अगर इस डिश का स्वाद पसंद करते हैं तो मिनटों में ही इसे घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। पनीर की वजह से ये डिश प्रोटीन रिच हो जाती है। पनीर पकोड़े बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी रखे जा सकते हैं। 

पनीर पकोड़ा के लिए सामग्री
पनीर के टुकड़े - 1 कप
बेसन - 1 कप
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 चम्मच
गरम मसाला - 1/4 चम्मच
चाट मसाला - 1/4 चम्मच
अजवाइन - 1/2 चम्मच 
हींग - 1 पिंच
तेल - तलने के लिए
नमक - स्वादानुसार

पनीर पकोड़ा बनाने का तरीका
पनीर पकोड़ा बनाना काफी सरल है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले ताजा पनीर लें और उसके लंबे-लंबे टुकड़े काट लें। अब एक बर्तन में बेसन छान लें और उसमें लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन समेत सारे मसाले डालकर स्वादानुसार नमक डालें। अब सभी चीजों को बेसन में अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद बेसन में थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें और घोल तैयार कर लें. 

ध्यान रखें कि घोल बनाने के दौरान उसमें गांठें न रह जाएं। घोल न ज्यादा गाढ़ा और न ज्यादा पतला रहना चाहिए। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद एक पनीर का टुकड़ा उठाएं और उसे बेसन के घोल में डालकर अच्छी तरह डुबोएं और फिर तलने के लिए कड़ाही में डाल दें। इसी तरह पनीर के दूसरे टुकड़े भी डीप फ्राई के लिए कड़ाही में डालें। 

पनीर पकोड़े को तब तक फ्राई करना है जब तक कि उनका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए। पकोड़े जब क्रिस्पी दिखने लगें तो उन्हें प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे पनीर पकोड़े तैयार कर लें। अब प्लेट मे रखकर पनीर पकोड़ों पर चाट मसाला छिड़कें और चटनी या सॉस के साथ सर्व करें। 

5379487