Logo
Papaya Peels Benefits: पपीते की तरह ही इसके छिलके में भी पोषक तत्वों का भंडार छिपा है। आइए जानते हैं पपीते का छिलका किस तरह सेहत के लिए लाभकारी है।

Papaya Peels Benefits: पोषक तत्वों से भरपूर पपीता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यही वजह है कि इसे नियमित खाने की सलाह दी जाती है। लगभग सभी घरों में पपीते को खाकर उसका छिलका कचरा समझकर फेंक दिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीते की तरह ही इसके छिलके में भी पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है। पपीते के छिलके में काफी एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि स्किन के साथ ही कई अन्य बीमारियों में फायदेमंद हो सकते हैं। हार्ट हेल्थ के लिए भी पपीते का छिलका लाभकारी होता है। 

दिल के लिए फायदेमंद पपीते का छिलका
पपीता एक ऐसा फल है जो न सिर्फ पेट संबंधी बीमारियों में बेहद लाभकारी होता है, बल्कि इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद करता है। पपीता में विटामिन बी, सी, ई, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन पाया जाता है जो कि कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडेशन को घटाता है। यही सारे तत्व पपीते के छिलके में भी पाए जाते हैं। ऐसे में रिसर्च के मुताबिक अगर पपीते को छिलके के साथ खाया जाए तो ये बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में और भी असरदार हो सकता है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पपीते के छिलके में मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को घटाने में भी मदद करते हैं। आयुर्वेद में भी पपीता काफी लाभकारी माना गया है और इसका उपयोग सदियों से औषधि के तौर पर किया जाता रहा है। 

किस समय खाना है फायदेमंद
पपीता सुबह खाली पेट खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आप अगर बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने के मकसद से अगर पपीते को छिलके के साथ खाने जा रहे हैं तो सुबह का वक्त ही इसके लिए सबसे ज्यादा मुफीद रहेगा। वैसे तो छिलके के साथ पपीता कभी भी खाया जा सकता है, लेकिन सुबह इसे खाना ज्यादा लाभकारी माना जाता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487