Logo
Parenting Tips: हर पेरेंट्स की ये चाहत होती है कि उनका बच्चा भीड़ में भी बेखौफ होकर अपनी बात रखे। आपका बच्चा अगर लोगों के बीच शर्माता है तो कुछ टिप्स उसका आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं।

Parenting Tips: हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा अच्छा इंसान बने और उसमें किसी भी तरह की कमी न रहे। कई बच्चे घर में काफी बोलते हैं, लेकिन बाहर लोगों के सामने आते ही शर्माने लगते हैं। बच्चों के शर्माने की वजह उनके आत्मविश्वास में कमी होना भी हो सकती है। ऐसे में पेरेंट्स के लिए जरूरी है कि वे इस बात पर गौर करें कि आखिर किस वजह से बच्चा दूसरे लोगों के सामने बोलने में शर्मा रहा है। कई बार तो बच्चे पेरेंट्स के सामने भी अपनी बात नहीं रख पाते हैं, इसीलिए ये जरूरी हो जाता है कि माता-पिता अपने बच्चों को समझें और उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने में उनकी मदद करें। 

बच्चों का कॉन्फिडेंस बढ़ाने के टिप्स

बच्चे का विश्वास जीतें - आपका बच्चा अगर घर पर तो नॉर्मल रहता है लेकिन बाहर जाते ही एकदम शांत हो जाता है तो उसे इस बात पर बिल्कुल भी न डाटें। उससे अकेले में ऐसा करने की वजह पूछें। उसके मन को टटोलने की कोशिश करें कि आखिर ऐसा क्यों होता है कि वह दूसरों को देखकर अपना आत्मविश्वास खोने लगता है। बच्चे के माता या पिता के बजाय उसका साथी बनने की कोशिश करें। इससे बच्चा दिल खोलकर अपने मन की बात शेयर कर सकेगा। 

तुलना से बचें - बहुत से पेरेंट्स की आदत होती है कि वे अपने बच्चों की हमेशा दूसरों के बच्चों से तुलना करते हैं। दूसरे बच्चों को अपने बच्चे से ज्यादा बेहतर बताना, बच्चे के कॉन्फिडेंस को गिरा सकता है। इसके बजाय उसे भी बेहतर करने के लिए उत्साह बढ़ाने में मदद करें। 

रोल मॉडल बनें - जैसा आप करते हैं बच्चा वैसा ही देखकर करने की कोशिश करता है। आप अगर चाहते हैं कि आपका बच्चा दूसरों के सामने कॉन्फिडेंस से बात करे या अपनी बात को रखे तो आप उसके सामने इस तरह का आदर्श प्रस्तुत करें। कम उम्र में बच्चों के लिए उनके मां और पिता ही सबसे बड़े रोल मॉडल होते हैं। आप भी इस बात को न भूलें। 

नई चीजें सिखाएं - जब बच्चे को किसी चीज़ का सही से नॉलेज नहीं होता है तो उसमें कॉन्फिडेंस कम हो जाता है। इसके लिए उसका नॉलेज बढ़ाने की कोशिश करें। उसे हमेशा ही नई चीजें सीखने के लिए प्रेरित भी करें। बेहतर नॉलेज होने पर बच्चा अपनी बात को कॉन्फिडेंस से दूसरों के सामने रख सकेगा। 

5379487