Logo
Skin Care Tips: आलू और टमाटर खाने का स्वाद बढ़ाने वाली सब्जियां हैं। ये स्किन केयर के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं इनके गुणों के बारे में।

Skin Care Tips: हर घर में आलू और टमाटर की सब्जी बनाकर खायी जाती है। स्वाद और पोषण की वजह से इन सब्जियों का अलग महत्व है। इन सब्जियों के गुण सिर्फ खाने तक ही सीमित नहीं है। स्किन केयर के लिए भी इन दोनों सब्जियों का खूब इस्तेमाल किया जाता है। चेहरे के डेड स्किन सेल्स को हटाकर त्वचा को मुलायम बनाने और फेस ग्लो बढ़ाने में आलू और टमाटर दोनों ही असरदार हो सकते हैं। 

आलू और टमाटर, हमारी रसोई में आसानी से उपलब्ध होने वाली दो साधारण सब्जियां हैं, जिनमें त्वचा के लिए अद्भुत गुण छुपे होते हैं। इनका इस्तेमाल सदियों से घरेलू उपचारों में किया जाता रहा है।

आलू के फायदे

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: ये तत्व त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, जिससे झुर्रियां और ठीक लकीरें कम होती हैं।

त्वचा को हल्का करता है: आलू में मौजूद catecholase नामक एंजाइम त्वचा के रंग को हल्का करने और काले धब्बों को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: 3 घरेलू चीजों से दूर हो जाएंगी चेहरे की झाइयां! सिर्फ 10 रुपये में बन जाएगा काम; स्किन होगी स्मूद

सूजन कम करता है: आलू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं, यह मुंहासों और एक्जिमा जैसी स्थितियों के लिए फायदेमंद होता है।

तैलीय त्वचा को नियंत्रित करता है: आलू में स्टार्च होता है जो अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने में मदद करता है, यह तैलीय त्वचा और बड़े छिद्रों वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

टमाटर के फायदे

लाइकोपीन से भरपूर: यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो सूर्य की क्षति से बचाता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

त्वचा को टाइट करता है: टमाटर में विटामिन A और C होता है जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जिससे त्वचा firm और जवां दिखती है।

मुंहासे कम करता है: टमाटर में सैलिसिलिक एसिड होता है जो मुंहासों पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।

त्वचा को चमकदार बनाता है: टमाटर में प्राकृतिक तेल होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और एक स्वस्थ चमक प्रदान करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Multani Mitti: चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाते वक्त आप तो नहीं करते ये गलती? दिखने लगेंगे उम्र से पहले बूढ़े

आलू और टमाटर का उपयोग कैसे करें?

आलू का रस: आलू को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें। इसे रुई के पैड से चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

टमाटर का रस: टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद धो लें।

फेस मास्क: आलू और टमाटर को दही, शहद या बेसन के साथ मिलाकर फेस मास्क बना सकते हैं।

इन बातों पर ध्यान दें
यदि आपको त्वचा संबंधी कोई एलर्जी है तो पहले इनका पैच टेस्ट कर लें। आँखों के आसपास इनका इस्तेमाल न करें। किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया होने पर इनका इस्तेमाल बंद कर दें। सबसे अच्छे परिणामों के लिए, ताज़े आलू और टमाटर का उपयोग करें। इनका उपयोग सप्ताह में 2-3 बार करें। इनके साथ संतुलित आहार और पर्याप्त पानी पीना भी महत्वपूर्ण है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487