Logo
Curd And Uric Acid: गर्मी का मौसम आने पर ज्यादातर लोग दही खाना शुरू कर देते हैं। क्या आप जानते हैं कि यूरिक एसिड बढ़ने पर दही खाना चाहिए या नहीं?

Curd And Uric Acid: दही में पोषक तत्वों का भंडार छिपा है, यही वजह है कि इसे रेगुलर खाने की सलाह दी जाती है। गर्मियों में तो खासतौर पर लोग दही खाना शुरू कर देते हैं, लेकिन यूरिक एसिड बढ़ने पर दही खाना सही होता है या नहीं? ये सवाल बहुत से लोगों के दिमाग में आ सकता है। यूरिक एसिड का लेवल अगर शरीर में बढ़ जाए तो इससे जोड़ों में दर्द सहित गठिया, रुमेटाइड अर्थराइटिस की समस्या में काफी इजाफा हो जाता है। ऐसे में इन परेशानियों से घिरे लोगों को ये जानना बेहद जरूरी है कि उनके लिए दही खाना सही है या नहीं।

दही से बना लें दूरी
आपके शरीर में अगर यूरिक एसिड का लेवल बढ़ गया है तो ऐसी सूरत में दही से दूरी बनाने में ही भलाई है। टीओआई के मुताबिक दही में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अगर शरीर में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पहुंचता है तो इससे बॉडी ज्यादा यूरिक एसिड को प्रोड्यूस करने लगती है। ऐसे में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है जो कि कुछ लोगों के लिए परेशानी बढ़ाने वाला हो सकता है। 

इन चीजों से भी बढ़ता है यूरिक एसिड

दालें - भारतीय थाली दालों के बिना अधूरी रहती है। हमारे रोजमर्रा के भोजन में दालें महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। दालों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में अगर यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा हुआ है और उस दौरान दालों का सेवन किया जाता है तो ये इसके स्तर को और बढ़ा देती हैं। यूरिक एसिड बढ़ने से शुरू होने वाली परेशानियों का संकेत मिले तो दालों का सेवन बंद कर देना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Vitamin B12 Rich Foods: वेजिटेरियन फूड्स से भी दूर हो जाएगी विटामिन बी12 की कमी, इन चीजों को डाइट में करें शामिल

नॉनवेज - ज्यादातर नॉनवेज फूड में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो कि यूरिक एसिड का स्तर बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में अपनी डाइट से रेड मीट, ऑर्गन मीट, सीफूड समेत अन्य नॉनवेज चीजों को शामिल करना बंद कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Varicose Veins: वैरिकोज़ वेन्स डिजीज़ में पैरों में दिखने लगती हैं नीली नसें, जानें क्या है यह बीमारी और कैसे पाएं आराम?

शुगरी फूड्स - आजकल फास्ट फूड और जंक फूड का चलन काफी बढ़ गया है। ये आपके यूरिक एसिड लेवल को तेजी से बढ़ाते हैं। खासतौर पर शुगरी फूड्स यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं। यूरिक एसिड बढ़ने पर इन्हें खाने से बचना चाहिए। लाइफस्टाइल और खान-पान में जरूरी बदलाव कर यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है। 

5379487