Logo
Pyaj Wali Bhindi Recipe: भिंडी की सब्जी सभी घरों में बनाई जाती है, अगर इसे प्याज के साथ फ्राई किया जाए तो सब्जी का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है।

Pyaj Wali Bhindi Recipe: प्याज वाली भिंडी के स्वाद को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। इस सब्जी को आम दिनों के साथ ही किसी खास मौके पर भी बनाया जा सकता है। अगर घर में मेहमान आ गए हैं और उन्हें मील में कुछ टेस्टी परोसना है तो प्याज वाली भिंडी की सब्जी को जरूर ट्राई करें। इसका स्वाद खाने वालों को उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देगा। टेस्टी प्याज वाली भिंडी को सभी बार-बार मांगकर खाएंगे। 

प्याज वाली भिंडी बनाने के लिए सामग्री
भिंडी - 1/2 किलो
प्याज बडे़ - 2
अदरक कद्दूकस - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
तेल - 3 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

प्याज वाली भिंडी बनाने की विधि
प्याज वाली भिंडी बनाना काफी सरल है और इसे बनाने में थोड़ा ही वक्त लगता है। सबसे पहले नरम भिंडी का चुनाव करें और फिर उन्हें पानी से धोकर सूखे कपड़े से पोछ लें। अब भिंडी के एक इंच लंबे-लंबे टुकड़े काट लें। इसके बाद प्याज के ऊपरी छिलके को हटाएं और पतले और लंबे लच्छेदार टुकड़े काट लें। 

अब एक कड़ाही को लें और उसमें तेल डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। तेल गर्म होने के बाद इसमें जीरा डालकर चटकाएं। कुछ देर बाद कटी प्याज और कसा हुआ अदरक डालकर भूनें। प्याज का रंग हल्का सुनहरा और नरम होने तक पकाएं। इसके बाद हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें। 

अब सब्जी को प्लेट से ढंक दें और कम से कम 5-7 मिनट तक पकने दें। बीच-बीच में सब्जी को चलाते भी रहें। जब भिंडी और प्याज कुरकुरा हो जाए और सब्जी अच्छी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद बाउल में सब्जी को निकाल लें। स्वाद से भरपूर प्याज-भिंडी की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे लंच या डिनर में रोटी, पराठे या नान के साथ सर्व करें। 

5379487