Logo
आजकल बदलते मौसम की वजह से अक्सर स्किन पर टैनिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या परेशान हैं और जल्द छुटकारा पाना चाहती हैं, तो नहाने से ये चार काम जरूर करें।

Home Remedies To Remove Tan: आजकल बदलते मौसम की वजह से अक्सर स्किन पर टैनिंग की समस्या हो जाती है। महिलाएं इससे छुटकारा पाने के लिए कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इसके बावजूद टैनिंग की समस्या कम नहीं होती है। ऐसे में अगर आप बिना पैसे खर्च किए इस समस्या से निजात पाना चाहती हैं, तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसे नहाने के पहले इस्तेमाल करके टैनिंग से छुटकारा पा सकती हैं।  

मुल्तानी मिट्टी लगाने से टैनिंग से मिलेगा छुटकारा 
नहाने से पहले मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से टैनिंग दूर होती है। क्योंकि मुल्तानी मिट्टी में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा से जुड़ी समस्या को कम करने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं, मुल्तानी मिट्टी लगाने का तरीका...

मुल्तानी मिट्टी इस्तेमाल करने का तरीका

  • इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी लें
  • फिर इसे टैनिंग वाली जगह पर नहाने से पहले अप्लाई करें।
  • जब मुल्तानी मिट्टी सूख जाए, तो बिना रगड़ें इसे ठंडे पानी से धो लें।
  • इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार उपयोग करें।

टैनिंग दूर करने के लिए दही भी होती है फायदेमंद
टैनिंग की समस्या से निजात पाने के लिए दही भी बेहद फायदेमंद होती है। क्योंकि दही में कैल्शियम, विटामिन बी 12, पोटेशियम और मैग्नीशियम  पाया जाता है। जो टैनिंग की समस्या को कम करने में मददगार साबित होता हैं। वहीं दही के साथ हल्दी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। 

 दही और हल्दी का पैक इस्तेमाल करने का तरीका

  • इसका उपयोग करने के लिए एक कटोरी में दही लें और उसमें एक चुटकी हल्दी डालें।
  • अब इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें और करीब 20 मिनट बाद त्वचा को साफ कर लें।
  • इसे अपने चेहरे पर हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें। इससे आपकी फेस टैनिंग दूर होगी। 
5379487