Logo
शरीर में पानी की कमी होने की वजह से गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जिनमें से एक बीमारी है पथरी यानी किडनी स्टोन की, इस समस्या से कैसे बचें...जानिए

शरीर में पानी की कमी होने की वजह से गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जिनमें से एक बीमारी है पथरी यानी किडनी स्टोन की, इस समस्या का मुख्य कारण शरीर में पानी की मात्रा कम होना है। जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिलता, तो गुर्दों में मौजूद खनिज और अन्य तत्व जमने लगते हैं, जिससे पथरी का निर्माण होता है। इसलिए हम आपको बताएंगे कि, इससे बचने के क्या उपाय हैं। 

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। विशेषज्ञों के अनुसार, एक व्यक्ति को रोज़ाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। लेकिन सर्दियां आते ही अक्सर लोग प्यास नहीं लगने की वजह से पानी कम पीते हैं। हमें ऐसा कभी नहीं करना चहिए। क्योंकि इस वक्त भी हमारी बॉडी को पानी की उतनी ही जरूरत होती है। जितनी गर्मियों के समय में...

तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाएं

सिर्फ पानी ही नहीं, अन्य तरल पदार्थ जैसे नारियल पानी, छाछ, नींबू पानी, और ताजे फलों का रस भी पानी की कमी को पूरा करने में मददगार होते हैं। ये तरल पदार्थ न केवल शरीर को हाइड्रेट रखते हैं, बल्कि शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी को भी पूरा करते हैं।

नींबू पानी का सेवन करें

नींबू के निर्माण को रोकने में मदद करता है। रोजाना ताजे नींबू के रस को पानी में मिलाकर पीना पथरी से बचाव का एक प्राकृतिक उपाय हो सकता है। यह गुर्दों में पथरी के निर्माण को रोकने और पहले से मौजूद पथरी को कम करने में मदद करता है।

कैफीनयुक्त पेय से बचें

चाय, कॉफी, और कोल्ड ड्रिंक जैसे कैफीन युक्त पेय पदार्थ शरीर से पानी की कमी बढ़ा सकते हैं। ये पेय शरीर को डिहाइड्रेट कर सकते हैं और गुर्दों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। इसलिए इनका कम मात्रा में ही सेवन करें।

5379487