Logo
Valentine Week 2024: प्यार का इजहार करने के लिए लाल रंग का गुलाब इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं रिश्ते में गुलाब के अलग-अलग रंगों का क्या मतलब होता है।

Valentine Week 2024: जब प्यार का इज़हार करने की बात आती है तो लाल रंग के गुलाब की जरुरत पड़ ही जाती है। आपने अगर किसी को लाल रंग का गुलाब दिया और उसने एक्सेप्ट कर लिया तो इसका मतलब है कि सामने वाला भी आपसे प्यार करता है। यही वजह है कि वेलेंटाइन वीक की शुरुआत ही रोज डे (Rose Day) से होती है। लाल रंग का गुलाब प्यार के इजहार को बताता है, लेकिन अन्य रंगों के गुलाबों का भी रिश्ते में अलग-अलग मतलब होता है। आइए इनके बारे में जानते हैं...

प्यार के लिए लाल रंग का गुलाब क्यों?
वेलेंटाइन वीक में लोगों को रोज डे का बेसब्री से इंतजार रहता है। लाल रंग को प्यार का प्रतीक माना जाता है। रोमन पौराणिक कथाओं के अनुसार गुलाब जुनून का प्रतीक भी है। लाल गुलाब की कहानी ग्रीक देवी से जुड़ी है जो कि प्रेम की देवी कहलाती हैं। अपने प्रेमी तक पहुंचने के लिए उन्होंने सफेद गुलाब के कांटों को चलकर पार किया था। उनके खून से सफेद गुलाब का रंग लाल हो गया था। यहीं से लाल गुलाब का अटूट प्रेम से रिश्ता जुड़ा।

अलग-अलग रंग भी कुछ कहते हैं

पिंक गुलाब - लाल गुलाब प्रेम को दर्शाता है। वहीं अगर बात पिंक गुलाब की हो तो ये रंग एक दूसरे पर भरोसा और आकर्षण को दर्शाता है। आप किसी के प्रति आकर्षित हैं तो उसे पिंक गुलाब दिया जा सकता है। 

पीला गुलाब - पीला गुलाब बताता है कि आप रिश्ते की कितनी कद्र करते हैं। पीला गुलाब अपने किसी खास दोस्त को दिया जाता है, जिससे उसे एहसास हो कि आपकी उसके प्रति दोस्ती काफी गहरी है।

पीच कलर का गुलाब - किसी ने आपकी मुश्किल वक्त में मदद की है और आप उसे थैंक्स कहना चाहते हैं तो पीच रंग के गुलाब को दें। इससे सामने वाले को एहसास होना कि आप उसके प्रति कृतज्ञता व्यक्त कर रहे हैं। 

सफेद गुलाब - सफेद गुलाब शांति और सद्भावना का प्रतीक माना जाता है। किसी के साथ अगर मनमुटाव हो गया है और आप पैचअप चाहते हैं तो उसे सफेद गुलाब दें।

5379487