Logo
Sabudana Kheer: शारदीय नवरात्रि व्रत के दौरान फलाहार के तौर पर साबूदाना खीर एक बेहतरीन विकल्प है। ये पाचन में आसान होने के साथ ही शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखती है।

Sabudana Kheer Recipe: साबूदाना खीर व्रत में खाया जाने वाला बेहद पॉपुलर फलाहार है। मीठे के शौकीन लोग व्रत में साबूदाना खीर को बड़े चाव से खाते हैं। शारदीय नवरात्रि के नौ दिनों में आप अगर व्रत का पालन कर रहे हैं तो फलाहार के तौर पर साबूदाना खीर को बनाकर खा सकते हैं। साबूदाना खीर पाचन में आसान होने के साथ ही शरीर को ऊर्जा से भर देती है। इसे बनाना भी काफी आसान है। 

साबूदाना से बनने वाले अन्य फूड आइटम्स गरिष्ठ होते हैं, लेकिन साबूदाना खीर फाइबर से भरपूर एक बेहद हल्का फलाहार है। आपने अगर कभी साबूदाना खीर नहीं बनाई है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

साबूदाना खीर बनाने के लिए सामग्री
साबूदाना - 1/2 कप
दूध - 1 लीटर
चीनी - 1/4 कप (स्वादानुसार)
घी - 2 चम्मच
इलायची पाउडर - 1/4 चम्मच
बादाम, काजू (कटे हुए) - सजाने के लिए

साबूदाना खीर बनाने की विधि
साबूदाना खीर एक बेहतरीन स्वाद से भरी स्वीट डिश है जो फलाहार के तौर पर भी काफी पसंद की जाती है। साबूदाना खीर बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को दो-तीन बार पानी से धोएं, इसके बाद उन्हें 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इतने वक्त में साबूदाना अच्छी तरह से पानी को सोखकर फूल जाएगा और नरम हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Suji Dry Fruits Halwa: सूजी ड्राई फ्रूट हलवा देखकर मुंह में आ जाएगा पानी, स्वाद और पोषण का है कॉम्बो

अब एक कड़ाही में दूध डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब दूध में उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें भिगोया हुआ साबूदाना डालकर करछी की मदद से मिलाएं और चलाते हुए पकाएं। इस दौरान गैस की फ्लेम को धीमा कर दें। साबूदाना को तब तक पकाना है जब तक कि दूध में ठीक से गल न जाए। 

खीर जब गाढ़ी हो जाए तो उसमें स्वादानुसार चीनी और घी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इलायची पाउडर डालें और करछी से घोलकर खीर को थोड़ी देर और पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें और खीर में कटे हुए बादाम और काजू से सजाएं। खीर को ठंडा करके परोसने पर इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Khichdi: 10 मिनट में बनाएं साबूदाना खिचड़ी, इस तरीके से बढ़ जाएगा फलाहार का स्वाद, मिलेगी खूब तारीफ

टिप्स

  • खीर को लगातार चलाते रहें ताकि वह नीचे लगे नहीं।
  • अगर आप खीर को ज्यादा गाढ़ी पसंद करते हैं, तो आप थोड़ा और दूध उबालकर डाल सकते हैं।
  • आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं। 
5379487