Logo
Sabudana Khichdi Recipe: साबूदाना की खिचड़ी काफी पसंद की जाती है। व्रत के अलावा भी लोग इसे खूब खाते हैं। आइए जानते हैं टेस्टी साबूदाना खिचड़ी बनाने का तरीका।

Sabudana Khichdi Recipe: साबूदाना खिचड़ी को देखकर किसी के भी मुंह में पानी आ सकता है। स्वाद से भरपूर साबूदाना खिचड़ी वैसे तो घरों में व्रत के दिनों में खूब बनाई जाती है, लेकिन आम दिनों में भी इसे खाने वालों की कमी नहीं है। स्वाद से भरपूर खट्टी-मीठी साबूदाना खिचड़ी को 15 मिनट में बनाकर रेडी किया जा सकता है। 

साबूदाना खिचड़ी की खासियत है कि इसे बड़े जितना चाव से खाते हैं, बच्चे भी उतना ही स्वाद ले लेकर खाते हैं। आप अगर साबूदाना खिचड़ी बनाना चाहते हैं तो आसान विधि का पालन कर इसे तैयार कर सकते हैं। 

साबूदाना खिचड़ी के लिए सामग्री
साबूदाना - 1 कप
मूंगफली दाने - 1 कप
हरी मिर्च कटी - 5-7 
हरी धनिया पत्ती कटी - 2-3 टेबलस्पून
आलू - 3
जीरा - 1 टी स्पून
चीनी - 1/2 टी स्पून
नींबू - 1
काली मिर्च कुटी - 1/4 टी स्पून
तेल - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार 

साबूदाना खिचड़ी बनाने का तरीका
साबूदाना से बनी खिचड़ी बेहद स्वादिष्ट लगती है। इस टेस्टी खिचड़ी को बनाना भी सरल है। इसके लिए सबसे पहले साबूदाना को रात में धोकर भिगोकर रख दें, जिससे अगले दिन फूलकर नरम हो सकें। अगले दिन खिचड़ी बनाने की प्रक्रिया शुरू करें। सबसे पहले हरी मिर्च, हरी धनिया पत्ती काट लें और काली मिर्च को कूटकर दरदरा पाउडर बना लें। 

इसे भी पढ़ें: Kurkuri Bhindi: भिंडी की सब्जी में कुरकुरापन लाने के लिए करना होगा ये काम, मिलेगा ऐसा स्वाद; सभी करेंगे तारीफ

अब आलू को छीलें और उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। इसके बाद कड़ाही में मूंगफली दानें डालकर मीडियम आंच पर उन्हें ड्राई रोस्ट कर लें। इसके बाद दानों को एक बाउल में निकाल लें और ठंडे होने पर दरदरा कूट लें। 

अब कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने पर उसमें साबुत जीरा और हरी मिर्च डालकर भूनें। कुछ देर बाद कटे हुए आलू डालें और पकने दें। जब तक आलू नरम हो रहे हैं उस बीच साबूदाना में कुटे मूंगफली दानें, कुटी काली मिर्च, सेंधा नमक और चीनी डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Tamatar Bharta: आलू, बैंगन नहीं टमाटर का भरता बनाएं, जो खाएगा चाट लेगा उंगलिया, इस ईज़ी रेसिपी से करें तैयार

इसके बाद साबूदाना को कड़ाही में डालकर आलू के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद 2-3 मिनट तक खिचड़ी को और पकाएं, फिर गैस बंद कर दें। आखिर में खिचड़ी में नींबू का रस और हरी धनिया पत्ती डालकर मिलाएं। स्वाद से भरपूर खट्टी-मीठी साबूदाना खिचड़ी सर्व करने के लिए रेडी है। 

5379487