Logo
Silver Payal Cleaning Tips: आपकी चांदी की पायल अगर काली पड़ गई है तो इसे बाजार में उजलवाने के बजाय घर पर ही चमका सकते हैं।

Silver Payal Cleaning Tips: भारतीय महिलाओं के लिए पायल एक बेहद महत्वपूर्ण गहना है। इससे उनकी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। अविवाहित महिला हो या फिर कुंवारी लड़की सभी के पास आपको पायल मिल जाएंगी। चांदी और सोने दोनों ही धातुओं की पायलें मार्केट में मिलती हैं, लेकिन ज्यादातर महिलाओं के पास चांदी की पायल ही रहती है। इतना ही नहीं ये कई जोड़ों तक में रहती हैं, इसी वजह से इनका उपयोग कम हो जाता है। 

चांदी की पायल उपयोग करने पर तो मैल और गंदगी की वजह से काली पड़ जाती है, लेकिन अगर लंबे वक्त तक इसका उपयोग नहीं किया जाए तो भी उसमें कालापन आ जाता है। ऐसे में महिलाएं बाजार में पैसे खर्च कर चांदी की पायलों को साफ करवाती हैं। आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों से घर पर ही पायलों का साफ कर नए जैसा चमका सकती हैं।

पायल चमकाने के तरीके

नमक और नींबू - चांदी की पायल का कालापन दूर करने के लिए एक कटोरे में गर्म पानी लें और उसमें तीन-चार चम्मच नमक डाल दें। इसके बाद पानी में एक नींबू निचोड़ें और फिर पायल को उसमें डाल दें। अब पायल को आधा घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद पायल को पानी से निकालें और डिटर्जेंस लगाकर ब्रश से घिस दें। चांदी की पायल नई जैसी चमक जाएगी। 

विनेगर और बेकिंग सोडा - ऐपल साइडर विनेगर से भी पायल को नए जैसा चमकाया जा सकता है। इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें 3-4 चम्मच सिरका डाल दें। इसके बाद 2 चम्मच बेकिंग सोडा भी मिला दें। अब इसमें चांदी की पायल को डालकर 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद पायल को ठंडे पानी में कुछ देर के लिए डालकर निकाल लें और पायल सूखने दें। पायल में नई शाइन आ जाएगी।

फॉयल पेपर - चांदी को चमकाने के लिए फॉयल पेपर भी कारगर हो सकता है। इसके लिए एक पैन में फॉयल पेपर बिछाकर फैला दें। इसके बाद इसमें 3 गिलास पानी डालें और ऊपर से नमक मिला दें। पानी को अच्छी तरह से उबलने दें, फिर उसमें चांदी की पायल डाल दें। इसे 2 मिनट तक रहने दें, फिर गैस बंद कर दें। चांदी की चमक दोबारा नजर आने लगेंगी। 

5379487