Logo
Skin Care Tips: गर्मी के मौसम में स्किन की नमी कम होने की वजह से त्वचा पर रैशेज होने लगते हैं। इस परेशानी से बचने में 3 चीजें मदद कर सकती हैं।

Skin Care Tips: गर्मी के मौसम में त्वचा पर खुजली और रैशेज का होना आम है। तापमान बढने पर शरीर की नमी धीरे-धीरे कम होने लगती है और स्किन ड्राई हो जाती है। त्वचा सूखने पर इसमें खुजली होने के साथ रैशेज की समस्या पैदा होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि इस स्थिति में त्वचा की नमी को बरकरार रखा जाए। इसके साथ ही रैशेज की परेशानी शुरू हो जाने के बाद कुछ घरेलू उपायों को अपनाया जाए, जिससे त्वचा में होने वाली जलन से आराम मिल सके। 

स्किन रैशेज के घरेलू उपाय

मलाई का प्रयोग - स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए बॉडी हमेशा हाइड्रेट रहनी जरूरी है। इसके साथ ही मलाई का प्रयोग भी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। मलाई में मौजूद मॉइश्चर त्वचा को सॉफ्ट बनाता है और इससे रैशेज की परेशानी दूर होती है। मलाई में ओमेगा 3 भी होता है जो कि स्किन को टाइट करने में मदद करता है और इससे त्वचा की टोनिंग होती है। 

इसे भी पढ़ें: Collagen Rich Foods: 5 चीजें रोज़ खाएं, 45 की उम्र में भी दिखेंगे जवां, चेहरे पर नज़र नहीं आएंगी झुर्रियां!

आइस का यूज - स्किन पर रैशेज हो जाने पर उसमें काफी जलन होती है। इससे बचाव के लिए बर्फ का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। रैशेज पर बर्फ लगाने से जलन शांत होती है। स्किन पर जहां भी रैशेज हो गए हैं वहीं पर सीधा बर्फ लगाने के बजाय किसी टॉवेल या रुमाल में बर्फ रखकर उसे बांधें और चेहरे और अन्य अंगों पर लगाएं। इससे काफी लाभ मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: Aloe Vera: गर्मी में सनबर्न से बचाएगा एलोवेरा, 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, स्किन रहेगी हमेशा जवान

नारियल तेल - रैशेज दूर करने के लिए नारियल तेल लगाना एक पारंपरिक तरीका है जो आज भी काफी असरदार है। नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते हैं। नारियल तेल में काफी मॉइश्चर भी पाया जाता है जो स्किन की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। त्वचा पर जहां भी रैशेज हो वहां नारियल का तेल लगाकर मालिश करना फायदेमंद होता है। 

5379487