Logo
Skin Care Tips: चेहरे को चमकदार और स्किन को सॉफ्ट बनाने में 5 चीजें बेहद कारगर होती है। घर में आसानी से मिलने वाली इन चीजों से फेस ग्लो करने लगता है।

Skin Care Tips: चेहरा हर वक्त चमकता रहे ये हर किसी की ख्वाहिश होती है। इसके लिए बहुत से लोग महंगे प्रोडक्ट्स भी खरीदने से गुरेज नहीं करते हैं। हालांकि आप चाहें तो मामूली खर्च में ही अपने चेहरे को सॉफ्ट और शाइनी बना सकते हैं। हमारे घर में कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें चेहरे पर अप्लाई किया जाए तो इससे फेस का ग्लो बढ़ जाता है। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 चीजों के बारे में। 

5 चीजों से चेहरे पर आएगी चमक

दही: दही में लैक्टिक एसिड होता है जो प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। 1 चम्मच दही में 1/2 चम्मच शहद मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: 5 गलतियां चेहरे को कर देती हैं खराब, चमकदार स्किन हो जाती है रूखी, आप तो नहीं कर रहे ऐसा

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल त्वचा के लिए एक प्राकृतिक उपचारक है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को शांत करने, मॉइस्चराइज करने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल की पत्ती से ताजा जेल निकालें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

शहद: शहद एक प्राकृतिक humectant है जो त्वचा को हाइड्रेट करने और नमी बनाए रखने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। 1 चम्मच शहद में 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: Multani Mitti Tips: मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाने का सही तरीका जानते हैं आप? 1 गलती से स्किन हो सकती है खराब

नींबू: नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा को चमकदार बनाने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। 1 चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच पानी मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

केला: केला पोटैशियम और विटामिन ई से भरपूर होता है जो त्वचा को हाइड्रेट करने, मॉइस्चराइज करने और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं। केले को मैश करके दही या शहद के साथ मिलाकर फेस मास्क बनाया जा सकता है। इसे 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

5379487