Logo
Skin Care Tips: चेहरे की चमक लौटाने में बेसन और दही असरदार होते हैं। इनका इस्तेमाल करने से स्किन में ग्लो आता है और ये सॉफ्ट बन जाती है।

Skin Care Tips: दही और बेसन दोनों ही त्वचा की देखभाल के लिए प्राकृतिक और लाभकारी तत्व हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट और पोषण भी देता है। बेसन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखने में मदद करते हैं।

बेसन और दही के घरेलू उपाय न सिर्फ स्किन की चमक लौटाते हैं, बल्किन उन्हें सॉफ्ट भी बनाते हैं। इससे बना उबटन डेड स्किन सेल्स को हटाकर चेहरे का ग्लो बढ़ाता है।

बेसन, दही इस्तेमाल करने के तरीके

दही और बेसन का फेस पैक
2 बड़े चम्मच दही
2 बड़े चम्मच बेसन
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर (वैकल्पिक)

इसे भी पढ़ें: Face Skin Care: 5 घरेलू चीजों से चेहरे पर लौट आएगा पुराना निखार, स्किन करेगी ग्लो, हर कोई पूछेगा रौनक का राज़

विधि
एक कटोरे में सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट तक सूखने दें। ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

दही और बेसन का स्क्रब
2 बड़े चम्मच दही
2 बड़े चम्मच बेसन
1/2 छोटा चम्मच शहद

विधि
एक कटोरे में सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर गोलाकार गति में लगाएं। 2-3 मिनट के लिए धीरे से मालिश करें। ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 1-2 बार इस्तेमाल करें।

दही और बेसन का फेस मास्क
2 बड़े चम्मच दही
2 बड़े चम्मच बेसन
1/2 छोटा चम्मच नींबू का रस

इसे भी पढ़ें: Skin Care in Summer: तेज धूप की वजह से गर्दन में आ गया है कालापन, इन घरेलू नुस्खों से चुटकियों में हो जाएगा कमाल

विधि
एक कटोरे में सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट तक सूखने दें। ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 1-2 बार इस्तेमाल करें।

5379487