Logo
Skin Care Tips: मौसम में बदलाव का असर हमारी त्वचा पर भी दिखाई देता है। चेहरे की चमक बरकरार रखने में दूध का एक घरेलू नुस्खा असरदार हो सकता है।

Skin Care Tips: हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा हर वक्त दमकता रहे। मौसम में जब भी बदलाव होना शुरू होता है तो इसका सबसे ज्यादा अचर हमारी त्वचा पर दिखाई देता है। चेहरा अगर मुरझाया सा लगे और स्किन में रूखापन लगे तो ये संकेत है कि आपकी स्किन को केयरिंग की जरूरत है। स्किन की केयर करने में कुछ घरेलू नुस्खे कारगर होते हैं। दूध और हल्दी का एक घरेलू उपाय इसी तरह का बेहद उपयोगी नुस्खा है। 

दूध और हल्दी को स्किन पर अप्लाई करने से कई तरह के फायदे मिलते हैं। इससे कील-मुहांसों में कमी आती है और दाग-धब्बे ठीक होने लगते हैं। आइए जानते हैं दूध और हल्दी को चेहरे पर लगाने के बड़े फायदे। 

दूध में हल्दी मिलाकर लगाने के फायदे

त्वचा को चमकदार बनाता है: हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और  त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाते हैं। दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को हल्का करने और रंगत को निखारने में मदद करता है।

मुंहासे और मुंहासों का इलाज करता है: हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासों के कारण बनने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। दूध त्वचा को शांत करता है और लालिमा और सूजन को कम करता है।

इसे भी पढ़ें: Milk for Skin Care: चेहरे पर 5 तरीकों से करें कच्चे दूध का इस्तेमाल, निखर आएगा रूप, हर कोई पूछेगा चमक का राज़

दाग-धब्बों को कम करता है: हल्दी में हल्के ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा के दाग-धब्बों और काले धब्बों को कम करने में मदद करते हैं। दूध त्वचा को पोषण देता है और इसे हाइड्रेटेड रखता है।

झुर्रियों और ठीक लाइनों को कम करता है: हल्दी में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और त्वचा की लोच में सुधार करते हैं। दूध त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और इसे मुलायम बनाता है।

रूखी त्वचा को हाइड्रेट करता है: दूध त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और इसे हाइड्रेटेड रखता है। हल्दी त्वचा को पोषण देती है और इसे स्वस्थ बनाती है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: बेसन और दही से चेहरे की लौट आएगी चमक, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, दिखेगा तुरंत असर

दूध और हल्दी का फेस पैक कैसे बनाएं?
एक कटोरी में 1 चम्मच कच्चा दूध लें। इसमें 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। ठंडे पानी से धो लें। इस बात का ध्यान रखें कि यदि आपको हल्दी से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल न करें। पहले पैच टेस्ट करें। हर हफ्ते 2-3 बार इस्तेमाल करें।

यदि आपको कोई जलन या लालिमा महसूस हो तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें। दूध और हल्दी का मिश्रण त्वचा के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी प्राकृतिक उपाय है।  यह त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487