Logo
Matar Chilke ka Scrub: मटर के दाने का इस्तेमाल तो खाने के लिए किया जाता है, लेकिन ज्यादातर लोग छिलके फेंक देते हैं। मटर के छिलकों से हेल्दी स्क्रब तैयार किया जा सकता है।

Matar Chilke ka Scrub: मटर का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। मटर के दाने कभी आलू की सब्जी का स्वाद बढ़ाते हैं तो कभी पुलाव का ज़ायका। ढेर सारे स्नैक्स में मटर के दानों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन जब बात मटर के छिलकों की हो तो उन्हें कचरा समझकर फेंक दिया जाता है। स्किन केयर के लिए मटर के छिलके काफी उपयोगी हो सकते हैं। इनसे तैयार होने वाला स्क्रब हेल्दी होने के साथ ही स्किन को नया ग्लो देने में मदद करता है। 

सर्दी की वजह से आपकी स्किन डल होने लगी है तो आप नेचुरल गुणों से भरा मटर छिलके का स्क्रब तैयार कर सकते हैं। ये स्क्रब स्किन के टेक्सचर को सुधारने के साथ ही त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करता है। स्किन क्लींनगजिंग के लिए भी इस स्क्रब को इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है। 

मटर छिलके से बनाएं स्क्रब
मटर के छिलकों से 5 मिनट में स्क्रब तैयार किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले मटर के छिलकों को पीस लें। इन्हें एक बाउल में डालें और उसमें एक चम्मच ओट्स को भी मिक्स कर दें। इसके बाद इस मिश्रण में 1/2 चम्मच कॉफी पाउडर और थोड़ा सा शहद डालकर मिलाएं। हेल्दी स्क्रब बनकर तैयार हो चुका है। 

मटर छिलके के स्क्रब को चेहरे पर लगाएं और फिर हल्के हाथों से धीरे-धीरे स्क्रब करें। कुछ देर तक इसकी मसाज करें। 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आपका चेहरा चमक उठेगा। 

मटर छिलके का स्क्रब लगाने के फायदे
मटर छिलके से बना स्क्रब स्किन पर जमे हुए डेड सेल्स को क्लीन करने का काम करता है। डेड स्किन की वजह से त्वचा के बंद हुए रोम छिद्र भी खुल जाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन का फ्लो बेहतर होने लगता है। इसके चलते स्किन एक्ने से बचा जा सकता है और त्वचा मुलायम होकर शाइनी होने लगती है। 

5379487