Logo
Roti Banane ka Tarika: रोटी बनाना एक कला है जो हर किसी के बस की बात नहीं है। रोटियां एकदम सॉफ्ट और फूली बनाना चाहते हैं तो एक ट्रिक इसमें आपकी मदद कर सकती है।

Roti Banane ka Tarika: हर कोई चाहता है कि उसकी बनी रोटी एकदम सॉफ्ट और फूली रहे। जिससे हर खाने वाला रोटियों की तारीफ किए बिना नहीं रह सके। रोटियां जितनी ज्यादा देर तक सॉफ्ट रहती हैं उतनी ही स्वादिष्ट लगती हैं। अच्छी रोटियां कैसे बने इसके लिए आटे का सही तरीके से गूंथा होना बेहद जरूरी होता है। खासतौर पर गर्मी के दिनों में रोटियां ठंडी होने के बाद सख्त होने लगती हैं। इस परेशानी से बचने में एक हैक आपकी मदद कर सकता है। 

रोटी कई कोशिशों के बाद भी नहीं फूलती है और क्वालिटी वाला आटा होने के बावजूद भी रोटियां काली पड़ जाती हैं तो एक ट्रिक आपकी काफी मदद कर सकती है। इस ट्रिक से आप टेस्टी और लंबे वक्त तक फ्रेश रहने वाली रोटियां बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Mango Rabdi Recipe: गर्मी में खाएं आम की लच्छेदार रबड़ी, स्वाद के आगे फेल है हर मिठाई, सीख लें बनाने का सिंपल तरीका

आटा गूंथने में करें बर्फ का इस्तेमाल
गर्मी के दिनों में सॉफ्ट रोटियां बनाना चाहते हैं तो आटा गूंथते वक्त बस इस एक ट्रिक को फॉलो कर लें। सादे पानी से आटा गूंथने के बजाय बर्फ वाला पानी आटा गूंथने में इस्तेमाल करें। आप चाहें तो नॉर्मल पानी में 4-5 आइस क्यूब्स भी मिला सकते हैं। बर्फ के ठंडे पानी से गूंथे गए आटे की रोटियां एकदम मुलायम बनती हैं। इससे रोटी काली भी नहीं पड़ती है। 

सॉफ्ट रोटियों के लिए ये काम भी करें
सॉफ्ट रोटियां बनाने में आप अगर सक्सेसफुल नहीं हो पा रहे हैं तो आटा गूंथते वक्त बर्फ वाले पानी के साथ उसमें एक चम्मच देसी घी भी मिला दें। इससे जब रोटियां बनेंगी तो एकदम फूली-फूली रहेंगी और कई घंटों बाद भी रोटियों में सॉफ्टनेस बरकरार रहेगी। 

इसे भी पढ़ें: Dahi Aloo: कौन सी सब्जी बनाएं नहीं समझ आ रहा, दही आलू है इस परेशानी का तोड़, स्वाद में लाजवाब, मिनटों में होंगे तैयार

इस बात का भी रखें ध्यान
आप जब भी आटा लगाएं तो उससे तत्काल रोटियां नहीं बनाएं। इसके बजाय आटा गूंथने के बाद कम से कम 20 मिनट के लिए आटे को सैट होने के लिए अलग रख दें। इसके बाद इस आटे की रोटियां बनाएंगे तो ये सॉफ्ट और फूली हुई तैयार होंगी। सॉफ्ट रोटी पाचन में आसान और हेल्दी होती है। 

5379487