Logo
त्योहारों के समय में तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों से खुद को दूर रखना आसान नहीं होता, लेकिन इन दिनों ओवरईटिंग सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

फेस्टिव सीजन का मतलब है मिठाइयों, पकवानों और ढेर सारी खुशियों से भरा माहौल। त्योहारों के समय में तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों से खुद को दूर रखना आसान नहीं होता, लेकिन इन दिनों ओवरईटिंग सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है। ऐसे में, अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए इस फेस्टिव सीजन में ओवरईटिंग से बचना जरूरी है। 

छोटे हिस्सों में खाएं

ओवरईटिंग से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने भोजन को छोटे-छोटे हिस्सों में खाएं। बड़ी प्लेट की जगह छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें और उसमें थोड़-थोड़ा खाना लें। इससे आप हर डिश का आनंद भी ले पाएंगे और ज्यादा खाने से भी बचेंगे।

चबाकर खाएं

खाने का आनंद धीरे-धीरे लेने से जल्दी पेट भरे होने का एहसास होता है। जब आप खाने को सही तरीके से चबाते हैं, तो शरीर को उसे पचाने और यह संकेत देने में मदद मिलती है कि अब आपको और खाने की जरूरत नहीं है। 

ज्यादा मीठा खाने से बचें 

फेस्टिव सीजन में मिठाइयां और तले हुए पकवान आम बात है। लेकिन आप इनमें से कुछ हेल्दी विकल्प भी चुन सकते हैं। अगर आप किसी दावत या पार्टी में जा रहे हैं, तो कोशिश करें कि ज्यादा तले हुए या मीठे खाने की जगह सलाद, ग्रिल्ड या भुने हुए व्यंजन चुनें। 

समय पर भोजन करें

त्योहारों के समय अनियमित खाने की आदतें अक्सर ओवरईटिंग की वजह बन जाती हैं। इसलिए, समय पर भोजन करने की आदत बनाए रखें। भूखे रहने से शरीर को ज्यादा खाने की जरूरत महसूस होती है, जिससे आप ओवरईटिंग की तरफ बढ़ सकते हैं। 

पानी पीते रहें

अक्सर प्यास और भूख में फर्क करना मुश्किल होता है। कई बार शरीर को पानी की जरूरत होती है, लेकिन हमें ऐसा लगता है कि भूख लगी है। इस स्थिति से बचने के लिए, फेस्टिव सीजन में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। 
 

5379487