Logo
Sprouts Tikki Recipe: अंकुरित मूंग यानी स्प्राउट्स और हरे प्याज से तैयार होने वाली टिक्की स्वाद में लाजवाब होने के साथ ही काफी टेस्टी भी होती है।

Sprouts Tikki Recipe: आप अगर दिन की शुरुआत हेल्दी नाश्ते से करना चाहते हैं तो स्प्राउट्स टिक्की एक परफेक्ट डिश हो सकती है। दिन में हल्की भूख लगने पर स्नैक्स के तौर पर भी अंकुरित मूंग और हरी प्याज से बनी टिक्की को खाया जा सकता है। स्प्राउट्स टिक्की टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होती है। इस डिश की खासियत है कि इसे बनाने में बहुत ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। 

आप अगर परिवार के लोगों की सेहत को लेकर फ्रिकमंद हैं और चाहते हैं कि दिनभर कुछ न कुछ हेल्दी चीज जरूर उन्हें मिले तो स्प्राउट्स टिक्की एक ऐसा विकल्प है जिसे सभी चाव से खाएंगे। 

स्प्राउट्स टिक्की बनाने के लिए सामग्री
अंकुरित मूंग उबले - डेढ़ कप
हरी प्याज बारीक कटी - 1/2 कप
लहसुन कटा - 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 2 टी स्पून
ओट्स आटा - 1/4 कप
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

स्प्राउट्स टिक्की बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर स्प्राउट्स टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले अंकुरित मूंग को मिक्सर में डालें और थोड़ा सा पानी मिलाकर उसका दरदरा पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद प्याज, लहसुन, हरी मिर्च को बारीक काट लें। अब अंकुरित मूंग के पेस्ट को एक बाउल में ट्रांसफर करें और उसमें कटी हुई सामग्रियां डालकर मिलाएं। 

इसके बाद मिश्रण में ओट्स का आटा और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं और डो तैयार कर लें। अब इस डो को थोड़ा-थोड़ा हाथ में लेकर टिक्की तैयार करें और एक प्लेट में रखते जाएं। सारे मिश्रण से टिक्की बना लें। 

अब एक नॉनस्टिक तवे को गर्म करें और उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें। इसके बाद तैयार टिक्की को तवे पर सेकें। कुछ देर बाद टिक्की पलटें और किनारों पर थोड़ा सा तेल डाल दें। टिक्की तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरी होकर क्रिस्पी न हो जाएं। इसके बाद उन्हें प्लेट में उतार लें। सारी टिक्कियां इसी तरह सेकें। स्वाद और पोषण से भरपूर टिक्की को चनटी के साथ सर्व करें। 

5379487