Logo
Suji Tomato Uttapam Recipe: साउथ इंडियन फूड में उत्तपम को खूब पसंद किया जाता है। सूजी और टमाटर से भी टेस्टी उत्तपम तैयार किया जा सकता है।

Suji Tomato Uttapam Recipe: साउथ इंडियन फूड का जिक्र जब होता है तो उसमें इडली, डोसा के साथ ही उत्तपम का नाम भी आता है। उत्तपम स्वाद और पोषण से भरपूर फूड डिश है। सूजी और टमाटर से भी उत्तपम तैयार किया जा सकता है जो कि स्वाद में लाजवाब होता है। इसे बनाना भी सरल है और ब्रेकफास्ट के लिए सूजी टमाटर उत्तपम एक परफेक्ट डिश बन जाती है। 

सूजी से कई तरह की डिशेस तैयार की जा सकती हैं। सूजी उत्तपम भी उनमें से एक है। इसमें टमाटर और प्याज मिलाने से सूजी उत्तपम का स्वाद और भी बढ़ जाता है। 

सूजी उत्तपम बनाने के लिए सामग्री
सूजी - 2 कटोरी
टमाटर - 3
प्याज - 2
दही - 1 कटोरी
हरी शिमला मिर्च - 1
राई - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
चाट मसाला - 1 टी स्पून
छोला मसाला - 1/2 टी स्पून
मीठा सोडा - 1/2 टी स्पून
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

सूजी उत्तपम बनाने का तरीका
सूजी उत्तपम एक स्वादिष्ट डिश है जो कि आसानी से बन जाती है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च को बारीक काट लें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में सूजी डालें और उसमें दही, राई, मीठा सोडा और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें और कुछ वक्त तक भिगोकर रखें। इसके बाद जरूरत के मुताबिक पानी डालकर घोल तैयार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Garam Masala: झन्नाटेदार गरम मसाला घर पर ही करें तैयार, सौ प्रतिशत रहेगी शुद्धता, बाजार की मिलावट से बचेगा परिवार

इसके बाद एक अन्य बाउल में बारीक कटी प्याज, टमाटर, मिर्च को डालकर मिलाएं और इसमें चाट मसाला, छोला मसाला, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा नमक डालकर मिक्स करें। 

अब एक नॉनस्टिक तवा गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। तवा गर्म होने पर उस पर थोड़ा सा तेल डालकर फैलाएं। अब एक कटोरी में सूजी बैटर लें और उसे तवे पर डालकर फैलाएं। ध्यान रखें कि बैटर ज्यादा पतला न हो। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Laddu: साबूदाना खिचड़ी तो खूब खायी होगी, अब ट्राई करें साबूदाना लड्डू, भूल जाएंगे दुकान की मिठाई

इसके बाद बैटर के ऊपर तैयार किया टमाटर, प्याज का मसाला फैलाएं और सेकें। एक तरफ से सिकने के बाद उत्तपम को पलट दें सेकें। कुछ देर उत्तपम को ढककर पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट सूजी उत्तपम बनकर तैयार है। इसी तरह सारे उत्तपम बनाएं। नाश्ते के लिए टेस्टी सूजी टमाटर उत्तपम को चटनी के साथ सर्व करें। 

5379487