Logo
Sunflower Seeds Benefits: सनफ्लॉवर यानी सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं इसके लाभ और खाने के तरीके।

Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी का पौधा देखने में जितना खूबसूरत होता है, इसके बीज सेहत के लिए उतने ही गुणकारी भी होते हैं। सूरजमुखी के बीजों का तेल खाने में इस्तेमाल किया जाता है। सूरजमुखी के बीज दिल के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं और इनका सेवन वजन घटाने में भी मदद करता है। 

सूरजमुखी के बीज छोटे से दिखने वाले होते हैं, लेकिन इनमें कई बड़े स्वास्थ्य लाभ छिपे होते हैं। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं सूरजमुखी के बीजों के 5 प्रमुख लाभ।

सूरजमुखी के बीजों के 5 फायदे

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद: सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

वजन घटाने में सहायक: सूरजमुखी के बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। इससे आपकी भूख कम लगती है और आप कम खाते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: Cumin Water: बॉडी डिटॉक्स कर गंदगी बाहर निकाल फेंकता है इस मसाले का पानी, मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे

त्वचा के लिए फायदेमंद: सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह त्वचा को मुक्त कणों से बचाता है और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है: सूरजमुखी के बीज में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए अच्छा: सूरजमुखी के बीज में विटामिन बी और सेलेनियम होता है, जो मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ये याददाश्त को बढ़ाने और मूड को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं।

सूरजमुखी बीजों के सेवन के तरीके

  • सलाद में डालकर
  • दही में मिलाकर
  • स्मूदी में डालकर
  • नाश्ते के रूप में
  • बेकिंग में

इसे भी पढ़ें: Cardamom Water: पेट की गर्मी को मिनटों में दूर कर देगा इलायची का पानी! इस तरीके से बनाएं, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

अन्य लाभ
सूरजमुखी के बीज एनीमिया से लड़ने में मदद करते हैं।
ये पाचन को बेहतर बनाते हैं।
ये मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487