Logo
Tadka Dal Recipe: बाटी का असली मजा दाल के बेहतरीन स्वाद के साथ ही आता है। बाटी के साथ खाने के लिए तड़के वाली दाल तैयार की जा सकती है, जो आसानी से बन जाती है।

Tadka Dal Recipe: दाल-बाटी जो एक बार खा लेता है वो इसे दोबारा खाए बिना नहीं रह पाता है। बाटी में इस्तेमाल होने वाली अरहर की तड़का दाल इसका स्वाद दोगुना कर देती है। तड़का दाल अगर सही ढंग से बनाई जाए तो दाल-बाटी का स्वाद खूब बढ़ जाता है। अक्सर खास मौकों पर दाल-बाटी बनाकर खायी जाती है। घर में अगर कोई गेस्ट आ गया है तो उसके लिए भी दाल-बाटी स्पेशली तैयार की जाती है। ऐसे में इस खास डिश को स्वादिष्ट बनाने के लिए तड़का दाल का स्वादिष्ट बनना बेहद जरूरी है। 

आप हम आपको बाटी के साथ परोसी जाने वाली तड़का दाल बनाने की परपेक्ट रेसिपी बताएंगे। इस रेसिपी की मदद से आप स्वाद से भरपूर अरहर की तड़का दाल तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने में बहुत ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। 

तड़का दाल बनाने के लिए सामग्री
अरहर दाल - दो कप
प्याज बारीक कटी - 2
टमाटर बारीक कटे - 3
हरी मिर्च कटी - 4
अदरक और लहसुन पेस्ट - 1 चम्मच
हल्दी - 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर - 2 छोटे चम्मच
जीरा - 1 छोटा चम्मच
हींग - 1 चुटकी भर
साबुत लाल मिर्च - 1
घी या मक्खन - 2 बड़े चम्मच
नमक - स्वादानुसार

तड़का दाल बनाने का तरीका
बाटी के साथ परोसी जाने वाली तड़का लगी अरहर की दाल बेहद स्वादिष्ट होती है। तड़का दाल बनाने के लिए सबसे पहले अरहर दाल को साफ करें, फिर उसे पानी से धो लें। अब दाल को कुछ देर के लिए भिगोकर रखें। इसके बाद दाल कुकर में डालें और जरूरते के अनुसार पानी मिलाकर चुटकीभर नमक और हल्दी मिलाएं। दाल को 3-4 सीटियां आने तक पकाएं, फिर गैस बंद कर दें। कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। 

इसे भी पढ़ें: Balushahi Recipe: देसी घी की बालूशाही का स्वाद है लाजवाब, पारंपरिक मिठाई आसानी से होती है तैयार, ऐसे बनाएं

इस बीच प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया बारीक काट लें। अब कड़ाही में 1 टेबलस्पून देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें बारीक कटी प्याज और अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर भूनें। कुछ देर बाद बारीक कटी हरी मिर्च भी डाल दें। जब प्याज का रंग हल्का गुलाबी हो जाए तो इसमें कटे हुए टमाटर, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर मिक्स कर दें। टमाटर तब तक पकाएं जब तक कि पूरी तरह से नरम न हो जाएं। 

इसे भी पढ़ें: Punjabi Chole: पंजाबी छोले खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, स्वाद ऐसा जो भुलाए नहीं भूलेगा, इस तरीके से बनाएं

इसके बाद कुकर का ढक्कन खोलकर उबली दाल को निकालें और पानी समेत कड़ाही में डाल दें। दाल को 5-7 मिनट तक पकने दें जिससे उसमें उबाल आ जाए। इसके बाद दाल में स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें। अब तड़के के लिए एक छोटे से पैन में घी डालकर गर्म करें। घी गर्म होने के बाद जीरा, साबुत लाल मिर्च और हींग डाल दें। तड़का जब चटकने लगे तो इसे दाल में डालकर अच्छे से मिलाएं। ऊपर से हरी धनिया पत्ती डाल दें। स्वाद से भरपूर तड़का अरहर दाल बनकर तैयार हो चुकी है। 

5379487