Logo
Tamatar ki Chutney: गर्मी में टमाटर की चटनी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। स्वाद से भरपूर ये चटनी पोषण का भी खजाना है। आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका।

Tamatar ki Chutney: टमाटर का उपयोग सब्जी में या सलाद के तौर पर ही नहीं होता है। टमाटर की चटनी भी बेहद स्वादिष्ट होती है। स्वाद और पोषण से भरी टमाटर की खट्टी मीठी चटनी जो एक बार खा लेता है वो इस चटनी की बार-बार डिमांड करता है। गर्मी के दिनों में खासतौर पर इस चटनी को बनाया जाता है। टमाटर चटनी शरीर का तापमान मेंटेन रखने में मदद करती है और कई तरह की बीमारियों से बचाव करती है। 

टमाटर की चटनी 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है, ऐसे में इसे कभी भी बनाया जा सकता है। सब्जी अगर कुछ हल्की बन गई है तो उसकी कमी टमाटर की चटनी पूरी कर देती है। जानते हैं टमाटर चटनी बनाने का आसान तरीका। 

टमाटर चटनी के लिए सामग्री
टमाटर - 4-5
लहसुन - 5-7 कलियां
अदरक कद्दूकस - 1 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
अमचूर - 1/4 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 3-4
हरा धनिया - 2 टेबलस्पून
तेल - 1 टी स्पून
चीनी - 1/2 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

टमाटर चटनी बनाने का तरीका
टमाटर की खट्टी मीठी चटनी बनाना बहुत ही सरल है। ये चटनी 10 मिनट में ही आसानी से तैयार की जा सकती है। टमाटर चटनी बनाने के लिए पके लाल टमाटर का इस्तेमाल करें। सबसे पहले टमाटर धोएं और फिर उनके बड़े टुकड़े काट लें। इसके बाद हरी मिर्च, हरा धनिया, लहसुन भी बारीक काटकर रखें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। 

इसे भी पढ़ें: Hari Mirch ka Achar: हरी मिर्च का ऐसा अचार नहीं खाया होगा, मुंह का खुल जाएगा स्वाद, बार-बार मांगने पर होंगे मजबूर

तेल गर्म होने के बाद इसमें अदरक, हरी मिर्च, लहसुन डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। फिर जीरा भी डाल दें। कुछ सेकंड बाद जब मसाले चटकने लगें तो उसमें कटे हुए टमाटर और हरी धनिया पत्ती भी डाल दें। कुछ देर पकाने के बाद स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Paneer Cheela: 10 मिनट में तैयार करें सूजी पनीर चीला, इसके स्वाद का नहीं है कोई तोड़, सुबह का है परफेक्ट ब्रेकफास्ट

अब सारी सामग्रियों को चलाते हुए तब तक भूनें जब तक कि टमाटर नरम न हो जाएं। इसके बाद अमचूर और स्वादानुसार चीनी डालकर पकने दें। कुछ देर बाद गैस बंद कर दें। इसके बाद मिश्रण को मिक्सर में डालकर दरदरा पीस ले। स्वाद से भरपूर टमाटर की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे कभी भी सर्व कर सकते हैं। 

5379487