Logo
Tamatar Launji Recipe: टमाटर से बनी लौंजी स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी होती है। इसे मिनटों में तैयार किया जा सकता है।

Tamatar Launji Recipe: टमाटर से बनी लौंजी का स्वाद काफी पसंद किया जाता है। टमाटर का सब्जियों और सलाद में तो काफी उपयोग होता ही है, इससे बनने वाली लौंजी भी खूब खायी जाती है। आप अगर रूटीन सब्जियों को खाकर बोर हो गए हैं तो टमाटर लौंजी का स्वाद ले सकते हैं। इस लौंजी की खासियत हैकि इसे बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है और स्वाद के मामले में ये सब्जी को भी मात दे देती है।

टमाटर लौंजी आपने अगर कभी नहीं बनाई है तो हमारी बताई विधि आपके काफी काम आ सकती है। टमाटर लौंजी को स्नैक्स के साथ भी सर्व किया जा सकता है। 

टमाटर लौंजी बनाने के लिए सामग्री
टमाटर - 6
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
देसी घी - 2 टेबलस्पून
चीनी/गुड़ - 3 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

टमाटर लौंजी बनाने की विधि
टमाटर की लौंजी बनाना बेहद सरल है। इसके लिए सबसे पहले 5-6 ताजे टमाटर लें और उन्हें धोकर पोछ लें। इसके बाद टमाटर को बारीक काटें। अब एक कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। घी जैस ही पिघल जाए तो उसमें जीरा डालें और चटकने का इंतजार करें। जब जीरा चटकना शुरू हो जाए तो उसमें बारीक कटे टमाटर डाल दें। 

कुछ देर तक टमाटर को चलाने के बाद उसमें लाल मिर्च पाउडर और कद्दूकस गुड़ या चीनी जो भी मौजूद हो उसे डालकर मिलाएं। इसके बाद लौंजी में स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें। 

अब इसे कम से कम 5 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर ही पकने दें। बीच-बीच में लौंजी को चलाते भी रहें, जिससे कड़ाही में न चिपके। जब लौंजी गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें और ऊपर से हरी धनिया पत्ती डालकर उसे सजाकर सर्व करें। जो भी इसे खाएगा आपकी लौंजी की तारीफ किए बिना नहीं रह सकेगा। 

5379487