Logo
Tamatar Pyaj Kachumber: प्याज और टमाटर से बना कचूमर काफी पसंद किया जाता है। होटल जैसे स्वाद वाला कचूमर 5 मिनट में तैयार कर सकते हैं।

Tamatar Pyaj Kachumber: होटल वाले टमाटर प्याज कचूमर का स्वाद लगभग सभी लोगों ने लिया होगा। चाहकर भी घर पर होटल जैसा टेस्टी टमाटर प्याज कचूमर नहीं बन पाता है। बता दें कि टमाटर और प्याज का कचूमर अगर सही तरीके से बनाया जाए तो इसका स्वाद सब्जी पर भी भारी पड़ सकता है। प्याज टमाटर कचूमर टेस्टी होने के साथ काफी हेल्दी भी होता है। 

टमाटर प्याज कचूमर को आप लंच या डिनर किसी भी वक्त परोस सकते हैं। इसे सालभर बनाकर खाया जा सकता है। इसमें आप अपने स्वाद के अनुसार अलग-अलग तरह की सब्जियों को भी मिक्स कर सकते हैं। 

टमाटर प्याज कचूमर के लिए सामग्री
2 टमाटर (बारीक कटे हुए)
1 प्याज (बारीक कटा हुआ)
1/2 खीरा (बारीक कटा हुआ)
1 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
1/2 नींबू का रस
1/2 चम्मच जीरा
1/4 चम्मच हींग
नमक स्वादानुसार
हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)

टमाटर प्याज कचूमर की विधि
टमाटर और प्याज से तैयार होने वाली कचूमर बेहद स्वादिष्ट होती है। इसमें पौष्टिकता का भी भंडार छिपा हुआ है। यही वजह है कि इसे सभी उम्र के लोगों को परोसा जा सकता है। कचूमर तैयार करने के लिए सबसे पहले टमाटर, खीरा और हरी मिर्च को धोएं और फिर सूती कपड़े से पोछें। 

इसे भी पढ़ें: Corn Pakoda: नाश्ते में बनाएं भुट्टे के चटपटे पकोड़े, हरी चटनी के साथ लगेंगे लाजवाब, सीखें रेसिपी

अब टमाटर, प्याज, खीरा और हरी मिर्च को बारीक-बारीक काट लें। इसके बाद एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में कटी हुई सारी सब्जियां डालें और उन्हें मिक्स कर दें। इसमें जीरा, हींग, नींबू का रस और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। आखिर में बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर फिर से मिला लें।

इसे भी पढ़ें: Kulcha Recipe: ढाबे वाला कुलचा घर पर बनाएं, दही डालने से होगा एकदम सॉफ्ट, सीखें तैयार करने का तरीका

स्वाद और पोषण से भरपूर टमाटर प्याज का कचूमर बनकर तैयार हो चुका है। इसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें, जिससे अच्छी तरह से ठंडा हो सके। टमाटर प्याज कचूमर को लंच या डिनर में सर्व करें। पापड़ के साथ कचूमर काफी टेस्टी लगता है। 

5379487