Logo
Tomato Onion Chutney: टमाटर और प्याज से बनी चटनी बेहद स्वादिष्ट लगती है। इसे मिनटों में तैयार कर लंच, डिनर में परोसा जा सकता है।

Tomato Onion Chutney: टमाटर और प्याज से बनी चटनी स्वाद से भरपूर होती है। इसका सेवन न सिर्फ खाने का ज़ायका बढ़ा देता है, बल्कि ये काफी पौष्टिक भी होती है। सही तरीके से अगर टमाटर प्याज की चटनी बनाई जाए तो ये सब्जी के टेस्ट को भी फीका कर सकती है। हमारे यहां खाने के साथ चटनी खासतौर पर परोसी जाती है। मौसम के हिसाब से चटनी बनाई जाती हैं वहीं, कुछ चटनी सालभर खायी जाती हैं। टमाटर प्याज की चटनी भी उनमें से एक है। 

आप अगर अलग-अलग तरह की चटनियों को खाने के  शौकीन हैं तो  इस बार टमाटर प्याज की चटनी को ट्राई करें। स्वादिष्ट टमाटर की चटनी मिनटों में तैयार हो जाएगी। इसे लंच, डिनर के अलावा चटपटे स्नैक्स के साथ भी परोसा जा सकता है। 

टमाटर प्याज की चटनी के लिए सामग्री

2 बड़े टमाटर (कटे हुए)
1 बड़ा प्याज (कटा हुआ)
2-3 हरी मिर्च (कटी हुई)
1/2 चम्मच जीरा
1/4 चम्मच हींग
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच धनिया पाउडर
नमक स्वादानुसार
1 चम्मच नींबू का रस
ताजा धनिया पत्ती (कटी हुई)
तेल

टमाटर प्याज चटनी बनाने की विधि
टमाटर प्याज चटनी बनाना बहुत सरल है और ये खाने का स्वाद काफी बढ़ा देती है। चटनी बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, टमाटर, हरी मर्च और हरा धनिया काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में  एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें जीरा और हींग डालकर चटकने दें।

इसे भी पढ़ें: Poha Recipe: 10 मिनट में बनाएं खट्टा-मीठा पोहा, नाश्ते के लिए है परफेक्ट, जो खाएगा पूछेगा रेसिपी

मसाले जब चटकने लगें तो इसमें कटी हुई प्याज डालकर भूनें। प्याज का रंग सुनहरा होकर जब नरम हो जाए तो कड़ाही में कटे हुए टमाटर और हरी मिर्च डाल दें। इन्हें चलाते हुए एक मिनट तक पकाएं। इसके बाद हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Besan Laddu Recipe: गणपति बप्पा को बेसन लड्डू का लगाएं भोग, दानेदार बनाने के लिए ये तरीका अपनाएं

सारे मिश्रण को तब जब तक कि टमाटर नरम न हो जाएं और मिश्रण गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण ठंडा होने दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसे मिक्सर में डालें और पीसकर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें। टमाटर प्याज की चटनी तैयार है। चटनी में नींबू का रस और कटा हुआ धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाकर परोसें।

5379487