Logo
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में शारीरिक समस्याएं आम हो गई हैं, जिनमें पीठ के निचले हिस्से का दर्द एक मुख्य कारण है। घरेलू उपाय से कैसे ठीक करें...जानिए

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में शारीरिक समस्याएं आम हो गई हैं, जिनमें पीठ के निचले हिस्से का दर्द एक मुख्य कारण है। यह समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। गलत मुद्रा, भारी सामान उठाना, लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठना या खड़े रहना, मांसपेशियों में खिंचाव, चोट, और कई बार तनाव भी इसका कारण हो सकता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इस दर्द से राहत दे सकते हैं। 

गरम पानी से सिकाई 

पीठ के निचले हिस्से के दर्द में सबसे सरल और प्रभावी उपाय गरम पानी से सिकाई है। एक गरम पानी की बोतल या गरम पानी में तौलिया भिगोकर उसे निचोड़ लें और पीठ के प्रभावित हिस्से पर रखें। इससे मांसपेशियों में खिंचाव कम होता है और रक्तसंचार बेहतर होता है, जिससे दर्द में राहत मिलती है। इस विधि को दिन में 2-3 बार 15-20 मिनट तक किया जा सकता है।

नमक और गरम पानी का स्नान

नमक विशेष रूप से पीठ के दर्द में बहुत फायदेमंद होता है। एक टब गरम पानी में दो कप सॉल्ट डालें और स्नान करें। यह मांसपेशियों को आराम देने और दर्द कम करने में सहायक होता है। सप्ताह में दो से तीन बार यह स्नान किया जा सकता है। 

योग और स्ट्रेचिंग

योग और हल्की स्ट्रेचिंग पीठ के दर्द में राहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ‘भुजंगासन’, ‘सेतुबंधासन’ और ‘मर्कटासन’ जैसे योगासनों से पीठ की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और दर्द में कमी आती है। नियमित रूप से योग और स्ट्रेचिंग करने से शरीर की लचीलापन बढ़ती है और भविष्य में दर्द की संभावना कम हो जाती है। 

पीठ के निचले हिस्से के दर्द के लिए ये घरेलू उपाय न केवल दर्द से राहत देते हैं, बल्कि नियमित अभ्यास से ये समस्या कम होती है। हालांकि, अगर दर्द लंबे समय तक बना रहता है या बहुत तीव्र होता है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

5379487