Logo
Throat Infection Home Remedies: मौसम बदलने के साथ ही गले का संक्रमण काफी कॉमन हो जाता है। इसे घरेलू नुस्खों की मदद से दूर किया जा सकता है।

Throat Infection Home Remedies: मौसम में बदलाव के साथ ही गले के संक्रमण की समस्या काफी देखने को मिलती है। कमजोर इम्यूनिटी भी इसके पीछे एक बड़ी वजह होती है। गले में इन्फेक्शन हो जाए तो इससे सुई जैसी चुभन के साथ ही तेज दर्द, सूजन और खराश हो सकती है। गले में इन्फेक्शन होने पर कुछ घरेलू उपाय काफी असरदार हो सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

गले के इन्फेक्शन घरेलू उपाय से करें दूर

नमक पानी का गरारा - पारपंरिक घरेलू नुस्खे के तौर पर नमक के पानी का गरारा गले के इंफेक्शन में काफी आराम पहुंचाता है। नमक का पानी एंटी-बैक्टीरियल होता है जो कि संक्रमण पैदा करने वाले कीटाणुओं को मारने में मदद करता है। ऐसे में इंफेक्शन के दौरान नमक के पानी से गरारा करने पर काफी राहत महसूस होती है। 

हल्दी का दूध - दादी-नानी के नुस्खों में हल्दी का दूध भी काफी असरदार रेमेडी है। इसका सेवन कई फायदे पहुंचाता है, इसमें से एक है गले के संक्रमण से राहत दिलाना। हल्दी में मौजूद औषधीय गुण गले की सूजन और दर्द में आराम पहुंचाते हैं। 

स्टीम - ज्यादा कफ जमने पर ज्यादातर गले का संक्रमण होता है। ऐसे में स्टीम लेना काफी लाभकारी हो सकता है। स्टीम लेने से गले में जमा कफ ढीला हो जाता है और ब्लॉकेज खुल जाता है, इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है। गले का संक्रमण होने पर दिन में तीन से चार बार स्टीम लेना फायदेमंद होता है। 

काढ़ा - गले का संक्रमण होने पर देसी काढ़ा काफी फायदेमंद हो सकता है। इस काढ़े को बनाने के लिए तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक को पानी में डालकर उबालें और फिर पानी की मात्रा आधी हो जाने के बाद पिएं। इससे कुछ वक्त में आराम महसूस होने लगेगा। घरेलू उपायों के बावजूद भी अगर परेशानी में सुधार न हो तो डॉक्टर सी सलाह लेना जरूरी है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487