Logo
Tips and Tricks: अखरोट खराब है या अच्छा इसे पता करना बेहद आसान है। बिना तोड़े ही 6 तरीकों से ये पहचान की जा सकती है कि अखरोट खराब है या अच्छा।

Tips and Tricks: अखरोट एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है, यही वजह है कि बहुत से घरों में इसे ज्यादा मात्रा में खरीदकर रख लिया जाता है। ऐसा करने पर कई बार उस वक्त झटका भी लगता है जब अखरोट अंदर से खराब निकल जाता है। अखरोट ऐसा ड्राई फ्रूट है जो कि अंदर से अच्छा है या खराब इसे तोड़ने के बाद ही पता चलता है। अखरोट ब्रेन के लिए बहुत अच्छा होता है, इसीलिए लगभग सभी घरों में इसे बच्चों के साथ बड़े भी खाते हैं। आप अगर इस बार अखरोट को घर लाने की कवायद करें तो इससे पहले कुछ आसान तरीकों को अपनाकर ये सुनिश्चित कर सकते हैं कि अखरोट अच्छा है या नहीं।

अखरोट की पहचान के तरीके

1. अखरोट बाजार में छिलके के साथ और बिना छिलके वाले दोनों तरह से मिलते हैं। आप अगर छिलके वाले अखरोट को ले रहे हैं तो खरीदने से पहले उसे हिलाकर देख लें। अगर हिलाने पर अखरोट से आवाज आए तो ये अंदर से खराब होने का संकेत हो सकता है। ऐसे में इसे खरीदने से बचें। 

2. अखरोट अगर बाहर से काला सा रंग दिखाई दे तो इसे खरीदने की गलती बिल्कुल भी न करें। ये अखरोट के अंदर से खराब होने या सड़े होने का एक बड़ा संकेत होता है। 

3. अखरोट का रंग आमतौर पर हल्का भूरा होता है। अगर किसी अखरोट का रंग गहरा भूरा दिखे तो ये नकली या हल्की क्वालिटी का अखरोट भी हो सकता है। ऐसे में इसे खरीदने से बचना चाहिए। 

4. अखरोट खरीदने के दौरान उसे सूंघकर देखें। अगर उसमें से तेल जैसी स्मेल आए तो फिर न खरीदें। 

5. अखरोट का रंग अगर गोल्डन या हल्का भूरा होता है तो आप इसे बेफिक्र होकर खरीद सकते हैं। 

6. अखरोट का वजन देखकर भी उसे खरीदा जा सकता है। अगर अखरोट हल्का है तो उसे न खरीदें। अखरोट गिरी अंदर से एकदम अच्छी है तो इसका वजन थोड़ा ज्यादा होता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487