Logo
Travel Tips: आप अगर पहली बार फ्लाइट में बैठ रहे हैं और थोड़ी घबराहट है तो अपने सफर को सुहाना बनाने के लिए आसान टिप्स की मदद लें। पूरी यात्रा में ये टिप्स काम आएंगी।

Travel Tips: पहली बार हवाई जहाज का सफर करना काफी खुशी देता है, इसके साथ ही कई लोगों को थोड़ी घबराहट भी होती है। घर से निकलने से लेकर फ्लाइट में बैठने तक मन में यात्रा को लेकर ही दिमाग में विचार घूमते रहते हैं। आप भी अगर पहली बार फ्लाइट में बैठने जा रहे हैं तो घबराने के बजाय एन्जॉय करें और कुछ आसान टिप्स को फॉलो करें, इससे आपकी पूरी यात्रा बिना टेंशन के खुशनुमा गुजरेगी। बोर्डिंग से डेस्टिनेशन तक पहुंचने में टिप्स आपको काफी काम आएंगे, आइए इनके बारे में जानते हैं। 

कम सामान कैरी करें - किसी भी सफर को अगर खुशनुमा बनाना है तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके साथ कम से कम लगेज हो। यात्रा में उपयोग होने वाले बेहद जरूरी सामान को ही कैरी करें। फ्लाइट में सामान ले जाने के नियम होते हैं, पहले उन्हें जान लें। ज्यादा सामान ले जाने पर एक्स्ट्रा पैसा चुकाना पड़ सकता है। इसके साथ ही ज्यादा लगेज को लेकर घूमना मुश्किलभरा होता है। 

चीजें एक बार जांच लें - यात्रा के पहले का समय काफी जल्दबाजी भरा होता है। अगर कम वक्त में यात्रा के लिए तैयारी की है तो हड़बड़ी में कोई जरूरी चीज मिस तो नहीं हो गई है, घर से निकलने के पहले ठंडे दिमाग से एक बार जरूर इसे चेक कर लें। जिस फ्लाइट का सफर करने जा रहे हैं, उसके बारे में सबकुछ पढ़ लें, ताकि एयरपोर्ट पर किसी प्रकार का कन्फ्यूजन पैदा न हो। 

टिकट का प्रिंटआउट रखें - कई एयरपोर्ट पर ऑनलाइन टिकट देखकर एंट्री मिल जाती है, लेकिन बहुत सारे एयरपोर्ट में आपको टिकट की हार्ड कॉपी दिखानी पड़ती है। इसके लिए टिकट का प्रिंट आउट निकालकर अपने पास रखें। जरूरत पड़ने पर उसे मुहैया कराएं। इससे एयरपोर्ट पर होने वाली परेशानी से आप बच जाएंगे। 

तय समय से पहले पहुंचें - रेल, बस का सफर करने पर आप भले ही 2 मिनट पहले पहुंचकर अपनी सीट हासिल कर सकते हैं, लेकिन फ्लाइट के सफर में ऐसा नहीं होता है। पहली बार यात्रा कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि फ्लाइट की टाइमिंग से  2 घटें पहले ही एयरपोर्ट पहुंचे। आपकी फ्लाइट अगर विदेश की है तो एयरपोर्ट पर के लिए आप 3 घंटे पहले निकले जिससे किसी भी तरह की परेशानी से बच सकें। 

एयरपोर्ट पहुंचकर करें ये काम 

  • एयरपोर्ट पर टिकट हाथ में रखें, आपकी यात्रा से जुड़ी ज्यादातर जानकारी इसमें आसानी से मिल जाएगी।
  • अपना लगेज रखने के लिए ट्रॉली का उपयोग करें, ताकि सारा सामान एक साथ ही चला जाए। 
  • टिकट के साथ आईडी प्रूफ भी कैरी करें, चेकिंग के दौरान इसकी जरूरत पड़ सकती है। 
  • टिकट चेकिंग के बाद अपने लगेज को स्कैन कराएं। 
  • प्लेन में पहुंचकर सीट ढूंढने में परेशानी आ रही हो तो फ्लाइट अटेंडेंट की मदद लें। 
     
5379487