Logo
Health Care Tips: अच्छी लाइफ के लिए हेल्दी-फिट रहना सभी के लिए जरूरी है। लेकिन वर्किंग वूमेन के लिए यह और भी जरूरी होता है, क्योंकि इससे आपकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। ऐसे में खुद को कैसे फिट रखें। ये आज हम आपको बताने जा रहे है। तो इसे फॉलो जरूर करें।

Health Care Tips: आजकल भागदौड़ की जिंदगी में लोग अपनी लाइफस्टाइल पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाते है और अच्छे ढंग से जीने के लिए हर किसी को फिट रहना बेहद जरूरी हो गया है। लेकिन वर्किंग वूमेन के लिए और भी ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में लोगों को लगता है कि हमारा स्वास्थ्य या हमारा फिट रहना हमारी मर्जी की बात होती है, लेकिन अगर आप वर्किंग हैं, तो यह सिर्फ आपकी मर्जी नहीं होती है। बल्कि ये एक प्रकार का वर्कप्लेस प्रोटोकॉल भी होता है। दरअसल, कई ऐसी जॉब्स होती हैं, जहां फिट रहना उनकी प्रोफेशनल रिक्वायरमेंट का हिस्सा होता है। जैसे एयर होस्टेस, मॉडल आदि। लेकिन जिन जॉब्स में ऐसी कोई बंदिश नहीं होती, वहां भी एंप्लॉयर की अप्रत्यक्ष इच्छा होती है कि उसके एंप्लॉई फिट रहें, क्योंकि फिटनेस सिर्फ सेहतमंद ही नहीं बनाती है बल्कि उनके फिट रहने से उन्हें एनर्जेटिक और पॉजिटिविटी बनाती है।  

इसलिए जरूरी है फिट रहना

  • जब आप फिट होती हैं तो किसी भी काम में आपका मन लगता है और प्रोफेशनली आपसे जो भी व्यक्ति मिलता है, उसे भी अच्छा लगता है। लेकिन अगर आप अनफिट हैं तो कई तरह की छोटी-छोटी समस्याओं से आप घिर सकती हैं। उससे आपका किसी भी काम में बिल्कुल भी मन नहीं लगता है। 
  • विभिन्न शोध सर्वेक्षणों में पाया गया है कि फिट रहने वालों को प्रमोशन अनफिट रहने वालों के मुकाबले 10 से 15 फीसदी तक ज्यादा मिलता है। इसलिए वर्किंग महिलाओं को खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है।
  • अगर आप हर साल प्रमोशन से महज इसलिए चूक जाती हैं, क्योंकि अपने एंप्लॉयर की नजर में आप महत्वपूर्ण नहीं हैं, तो आपकी महत्ता ना समझने में आपका अनफिट होना भी शामिल हो सकता है।
  • जब आप फिट होती हैं तो घर और ऑफिस दोनों को अच्छी तरह से संभाल लेती हैं, लेकिन जब आप फिट नहीं होतीं, तो आपका घर भी बिखरा रहता है और ऑफिस में भी आपकी बहुत सारी जिम्मेदारियां पेंडिंग रहती हैं। इसलिए हर वर्किंग महिला को जरूर फिट रहना चाहिए। 

आजमाएं ये उपाय

  • फिट रहने के लिए आप यहां बताई जा रही बातों को फॉलो कर सकती हैं।
  • वर्किंग महिलाओं को रात में भरपूर नींद लेनी चाहिए। जब आप भरपूर नींद लेती हैं तो फ्रेश, एनर्जेटिक फील करती हैं।
  • हर दिन कम से कम 6 से 7 गिलास पानी पीना चाहिए, जिसमें दो से तीन गिलास गुनगुना पानी हो। जब आप पर्याप्त हाईड्रेट रहती हैं तो हाजमा दुरुस्त रहता है और इससे आप कई तरह की बीमारियों से बची रहती हैं। 
  • वर्किंग वूमेन को डेली न्यूट्रिशस और बैलेंस डाइट ही लेना चाहिए। उनके भोजन में हर दिन विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ और फल जरूर होने चाहिए। 
  • वर्किंग महिलाओं को धूम्रपान से बचना चाहिए। इससे आपकी हेल्थ और फिटनेस दोनों पर बुरा असर पड़ता है। वैसे तो सभी महिलाओं को धूम्रपान से दूर रहना चाहिए।
  • वर्किंग वूमेन को कम से कम हफ्ते में चार दिन एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।
  • अगर फिजिकल एक्सरसाइज करने में दिक्कत होती है तो योगासन और प्राणायाम जरूर करना चाहिए। इससे तन स्वस्थ और मन मजबूत रहता है।
     
5379487