Logo
Stage-3 Breast Cancer: मशहूर टीवी एक्ट्रेस हिना खान को स्टेज 3 का ब्रेस्ट कैंसर होने पुष्टि हुई है। जानते हैं इस घातक बीमारी के लक्षण और बचाव के तरीके

Stage-3 Breast Cancer: टीवी की लोकप्रिय अदाकार हिना खान (Hina Khan) को हाल ही में ब्रेस्ट कैंसर होने की पुष्टि हुई है। उन्हें तीसरी स्टेज का ब्रेस्ट कैंसर डिटेक्ट किया गया है। बीते कुछ वक्त में देश में महिलाओं में कैंसर के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। कैंसर जर्नल के अनुसार भारतीय महिलाएं बहुत तेजी से कैंसर से पीड़ित हो रही हैं और उन्हें होने वाले कैंसर में 28 प्रतिशत मामले स्तन कैंसर के सामने आ रहे हैं। 

ब्रेस्ट कैंसर का अगर शुरुआती स्टेज में पता लगा लिया जाए तो इसका ट्रीटमेंट संभव है, लेकिन एडवांस स्टेज होने पर ये काफी घातक साबित हो सकता है। हेल्थलाइन के मुताबिक ब्रेस्ट कैंसर के कुछ शुरुआती लक्षणों के बारे में जानते हैं। 

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

  • स्तनों में या फिर बगल में गांठ का बन जाना। 
  • ब्रेस्ट के साइज में बदलाव दिखाई देना। 
  • निप्पलों से खून या पानी जैसा चिपचिपा पदार्थ निकलना। 
  • स्तनों में लगातार दर्द बने रहना और हाथ लगाने पर गठान सी महसूस होना।
  • स्किन पर गड्ढे जैसे दिखाई देना। 

क्यों हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर?
ब्रेस्ट कैंसर होने के लिए अनुवांशिकता के अलावा खराब लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार हो सकती है। रिसर्च के मुताबिक फास्ट फूड, जंक फूड, बेतरतीब जीवन शैली, गतिहीन लाइफस्टाइल इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है। जो महिलाएं देर से मां बनती हैं उन्हें भी ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा हो सकता है। ब्रेस्ट कैंसर की एक वजह ज्यादा मोटापा भी होता है। 

इसे भी पढ़ें: Spices Water For Obesity: मोटापा घटाने के लिए 2 मसालों से बना पानी पिएं, तेजी से कम होगी चर्बी, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

ब्रेस्ट कैंसर से कैसे करें बचाव

जीवनशैली में बदलाव: अधिक वजन या मोटापा होने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, खासकर मेनोपॉज बाद। सप्ताह में कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाला व्यायाम करें। फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से भरपूर आहार खाएं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, लाल मांस और शराब का सेवन सीमित करें।

यदि आप शराब पीते हैं, तो इसे कम मात्रा में करें। शराब पीने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। धूम्रपान करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप धूम्रपान करती हैं, तो छोड़ने के लिए मदद लें। यदि संभव हो तो, अपने बच्चों को स्तनपान कराएं। स्तनपान कराने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Green Coriander Benefits: हरा धनिया न समझें मामूली, दिल के लिए हैं बेहद फायदेमंद, 5 परेशानियां करता है दूर

हार्मोनल थेरेपी: यदि आपको स्तन कैंसर का पारिवारिक इतिहास है, तो अपने डॉक्टर से हार्मोनल थेरेपी के बारे में बात करें। हार्मोनल थेरेपी, जैसेकि टैमोक्सीफेन या रालोक्सिफेन, कुछ महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है।

नियमित जांच: 40 वर्ष की आयु से शुरू होकर, हर साल मैमोग्राम करवाएं। यदि आपको स्तन कैंसर का पारिवारिक इतिहास है, तो आप पहले भी मैमोग्राम करवाना शुरू कर सकती हैं। अपने डॉक्टर से नियमित रूप से स्तन की जांच करवाएं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487