Logo
Boiled Potato Recipes: उबले आलू से कई टेस्टी डिशेस तैयार की जा सकती है। ब्रेकफास्ट और स्नैक्स के लिए 3 रेसिपीज़ मिनटों में बन जाती हैं।

Boiled Potato Recipes: आलू एक ऐसी सब्जी है जो कि बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को खूब पसंद आती है। आलू से कई तरह की फूड डिशेस तैयार की जाती हैं। लंच, डिनर के अलावा ब्रेकफास्ट और स्नैक्स के लिए आलू की बहुत सी रेसिपीज़ फेमस हैं। उबले आलू से भी कई तरह की टेस्टी डिश तैयार होती हैं। आप सिर्फ 5 मिनट में उबले आलू से कई टेस्टी डिशेस बना सकते हैं। 

सुबह का ब्रेकफास्ट हो या फिर दिन में हल्की भूख लगने पर स्नैक्स खाने की चाहत। दोनों ही स्थिति में मिनटों में उबले आलू से टेस्टी डिशेस बनाई जा सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही 3 फूड रेसिपीज़ के बारे में। 

उबले आलू से बनाएं 3 डिशेस

आलू सलाद कैसे बनाएं?

सामग्री
2 उबले आलू
1/2 कप प्याज (बारीक कटा हुआ)
1/4 कप खीरा (बारीक कटा हुआ)
1/4 कप टमाटर (बारीक कटा हुआ)
1/4 कप हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच चाट मसाला
नमक स्वादानुसार
2 बड़े चम्मच मेयोनेज़ (वैकल्पिक)

विधि
एक कटोरे में उबले हुए आलू को मोटे टुकड़ों में तोड़ लें। प्याज, खीरा, टमाटर, हरा धनिया, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। मेयोनेज़ (यदि उपयोग कर रहे हैं) डालें और मिलाएं। तुरंत परोसें।

इसे भी पढ़ें: Pav Bhaji: पाव भाजी की भाजी में छिपा है असली स्वाद, इस तरीके से इसे बनाएंगे तो खाने वाले चाट लेंगे उंगलियां

आलू पनीर टोस्ट कैसे बनाएं?

सामग्री
2 उबले हुए आलू, मैश किए हुए
1/4 कप पनीर, कद्दूकस किया हुआ
1/4 कप प्याज, बारीक कटा हुआ
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला
नमक स्वादअनुसार
2 ब्रेड स्लाइस
तेल या मक्खन, फैलाने के लिए
हरी चटनी या टोमैटो सॉस, परोसने के लिए (वैकल्पिक)

विधि
एक कटोरे में मैश किए हुए आलू, पनीर, प्याज, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और नमक अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण को दो भागों में बाँट लें। प्रत्येक ब्रेड स्लाइस पर एक भाग मिश्रण फैलाएं। एक तवा गरम करें और ब्रेड स्लाइस को मिश्रण वाली तरफ नीचे करके रखें।

ब्रेड को सुनहरा भूरा होने तक, लगभग 2-3 मिनट तक सेकें। ब्रेड स्लाइस को पलटें और दूसरी तरफ से भी 2-3 मिनट तक सेकें। गरमागरम परोसें, हरी चटनी या टोमैटो सॉस (वैकल्पिक) के साथ।

इसे भी पढ़ें: Puffed Roti: फूली रोटियां नहीं बना पाते हैं? बस ये तरीका आज़माएं, बनेंगी एकदम नरम, गुब्बारे जैसी फूली रोटी

आलू टिक्की चाट कैसे बनाएं?

सामग्री
आलू टिक्की के लिए

2 उबले हुए आलू, मैश किए हुए
1/4 कप प्याज, बारीक कटा हुआ
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला
1/4 कप धनिया पत्ती, बारीक कटी हुई
नमक स्वादअनुसार
तेल तलने के लिए

चाट के लिए
2 आलू टिक्की, तली हुई
1/4 कप दही
1/4 कप हरी चटनी
1/4 कप सेव, बारीक कटा हुआ
1/4 कप भुजिया
1/4 छोटा चम्मच चाट मसाला
हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)

विधि
एक कटोरे में मैश किए हुए आलू, प्याज, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पत्ती और नमक अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण से छोटे-छोटे टिक्की बना लें। एक कड़ाही में तेल गरम करें और टिक्की को सुनहरा भूरा होने तक तल लें। 

टिक्की को एक प्लेट पर निकाल लें। एक प्लेट पर आलू टिक्की रखें। दही, हरी चटनी, सेव, भुजिया, चाट मसाला और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाएं। तुरंत परोसें।

CH Govt jindal steel jindal logo hbm ad
5379487