Logo
Uric Acid Home Remedies: शरीर में अगर यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है तो इससे शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

Uric Acid Home Remedies: बॉडी में जैसे ही यूरिक एसिड का लेवल हाई होने लगता है जोड़ों का दर्द समेत अन्य समस्याएं उभरने लगती हैं। रुमेटाइड अर्थराइटिस और गठिया जैसी समस्याओं में यूरिक एसिड का बढ़ना काफी तकलीफदायक हो सकता है। यूरिक एसिड कम करने के लिए मेडिकेशन के अलावा सही लाइफस्टाइल भी जरूरी होती है। कुछ घरेलू उपाय भी यूरिक एसिड को रेंज में लाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

किचन में आसानी से मिलने वाली कुछ चीजें और फल यूरिक एसिड को घटाने में कारगर होते हैं। आप भी अगर यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो कुछ आसान तरीके इन्हें घटाने में मदद कर सकते हैं। 

यूरिक एसिड घटाने के घरेलू उपाय

तेजपत्ता - खाने का स्वाद बढ़ाने वाला तेज पत्ता एक बेहद फायदेमंद मसाला है। इसमें मौजूद औषधीय गुण कई बीमारियों में आराम पहुंचाते हैं। तेजपत्ता शरीर में जमा होने वाले यूरिक एसिड को भी शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। तेजपत्ता में विटामिन सी, ए और फॉलिक एसिड पाया जाता है, जो जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाता है। 

ऐपल साइडर विनेगर - विनेगर यानी सेब का सिरका भी यूरिक एसिड को कम करने में असरदार साबित हो सकता है। एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका डालकर पीने से कुछ ही वक्त में यूरिक एसिड का लेवल रेंज में आने लगता है। 

नींबू रस - शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नींबू का रस काफी कारगर होता है। इसके अलावा आप अगर यूरिक एसिड बढ़ने से परेशान हैं तो  इसमें भी नींबू का रस असरदार हो सकता है। इस मौजूद कंपाउंड यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकाल देते हैं। 

चेरी - बड़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए चेरीज का सेवन काफी फायदेमंद होता है। चेरी को सीधे खाया जा सकता है या फिर चेरी का जूस बनाकर पिया जा सकता है। इससे यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलेगी। इस बात का ध्यान रखें कि यूरिक एसिड बढ़ाने वाली चीजों का सेवन पूरी तरह बंद कर दें। 

बेकिंग सोडा - खाने की चीजों को बेहतर बनाने के लिए अक्सर बेकिंग सोडा इस्तेमाल किया जाता है। बेकिंग सोडा यूरिक एसिड का लेवल कम करने में भी काम आ सकता है। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पिएं। कुछ ही वक्त में आपको इसका असर महसूस होने लगेगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487