Logo
Uric Acid Reducing Foods: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। कुछ फूड Uric Acid कम करने में मदद करते हैं।

Uric Acid Reducing Foods: शरीर में यूरिक एसिड लेवल का बढ़ना कई तरह की परेशानियों को पैदा कर देता है। खासतौर पर इससे किडनी में स्टोन बनने और अर्थराइटिस जैसी समस्याओं के उभरने का रिस्क पैदा हो जाता है। हाई प्यूरिन वाले फूड्स ब्लड में तेजी से यूरिक एसिड को बढ़ाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि इन फूड्स का सेवन बंद कर दिया जाए। इसके साथ ही बेहद सस्ते और आसानी से मिलने वाले 5 फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें जो कि यूरिक एसिड को कम करने में मददगार होते हैं। 

लो प्यूरिन फूड्स से किडनी स्टोन का रिस्क कम हो जाता है। न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर 5 ऐसी चीजों के बारे में बताया है जो कि यूरिक एसिड को घटाने में मदद कर सकती हैं। 

केला - एनर्जी का पावर हाउस कहलाने वाला केला एक लो प्यूरिन फूड भी है। इसमें विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अगर आपका इसका नियमित सेवन करते हैं तो ये गठिया (Gout) की समस्या में काफी लाभकारी हो सकता है। 

लो फैट मिल्क, योगर्ट - कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि लो फैट दूध और लो फैट योगर्ट खून में मौजूद यूरिक एसिड के लेवल को घटाने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही इनका सेवन शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में भई हेल्प करता है। 

कॉफी - कई लोगों की दिन की शुरुआत काफी से होती है। कॉफी में एक ऐसा एंजाइम पाया जाता है जो कि शरीर में मौजूद प्यूरिन को तोड़ने में मदद करता है। इससे यरिक एसिड का लेवल और उत्पादन दोनों में कमी आती है। इसके साथ ही कॉफी पीने से शरीर से यूरिक एसिड की ज्यादा मात्रा बाहर निकालने में मदद मिलती है। 

साइट्रस फ्रूट्स - खट्टे-कसैले फल जैसे आंवला, नींबू, संतरा, पपीता और अनानास में काफी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। इसीलिए ये यूरिक एसिड को नेचुरली घटाने में मदद करते हैं। 

फाइबर रिच फूड्स - अपनी डाइट में डाइटरी सॉल्युबल फाइबर्स जैसे ओट्स, चेरी, सेबफल, पेरू, स्ट्रॉबेरी और गाजर और जौ का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इनसे भी यूरिक एसिड को घटाने में काफी हेल्प मिलती है। 

5379487