Logo
Valentine Day 2024 Moong Dal Halwa: वैलेंटाइन डे अपने पार्टनर के साथ घर पर सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो पारंपरिक मिठाई के तौर पर मूंग दाल हलवा तैयार कर सकते हैं।

Valentine Day 2024 Moong Dal Halwa: प्यार करने वालों के लिए वैसे तो हर दिन ही खास होता है, लेकिन बात जब वैलेंटाइन डे की हो तो हर कोई अपने पार्टनर के लिए कुछ खास करने की चाहत रखता है। आप अगर इस बार वैलेंटाइन डे को घर पर ही रहकर बिता रहे हैं तो मायूस न हों और अपने साथी को पारंपरिक मूंग दाल का हलवा बनाकर सरप्राइज दें। आपके पार्टनर को मिठास से भरा ये सरप्राइज़ जरूर पसंद आएगा। 

सर्दियों में मूंग दाल का हलवा स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिहाज से काफी पौष्टिक भी होता है। आपने अगर मूंग दाल हलवा कभी घर पर नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

मूंग दाल हलवा के लिए सामग्री
पीली मूंग दाल- 1 कप
दूध- 1 कप
केसर- 1 चुटकी
इलायची पाउडर- 1/2 टी स्पून
बादाम कतरन- 2 टेबलस्पून
देसी घी- 1/2 कप
चीनी- 1 कप

मूंग दाल हलवा बनाने की विधि
मूंग दाल हलवा बनाना काफी आसान है और ये स्वाद से भरपूर स्वीट डिश है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले दाल को साफ कर उसे पानी से दो-तीन बार धोएं। इसके बाद दाल को 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। अ बदाल को छलनी में डाले और उसका अतिरिक्त पानी निकल जाने दें। फिर दाल को मिक्सर जार में ट्रांसफर कर दरदरा होने तक पीस लें। अब पिसी दाल को एक बड़ी बाउल में निकाल लें। 

इसके बाद एक कटोरी में थोड़ा सा हल्का गर्म दूध लेकर उसमें केसर के धागे डालें और घोलकर अलग रख दें। अब एक गहरे मोटे तले वाली कड़ाही को लें और उसमें देसी घी डालकर गर्म करें। इस दौरान फ्लेम को मीडियम आंच पर रखें। घी पिघलने पर दरदरी पिसी दाल को उसमें डालें और चलाते हुए तब तक भूनें जब तक कि दाल का रंग हल्का सुनहरा न हो जाए। 

दाल को अच्छी तरह से सिकने में लगभग आधा घंटे का वक्त लगेगा, इस दौरान दाल को चलाते रहना है। दाल सिकने के बाद उसमें एक कप दूध और एक कप हल्का गर्न पानी डालें। इसके बाद दाल को 8-10 मिनट तक और पकाएं। दाल पानी सोख ले उसके बाद उसमें स्वादानुसार चीनी डालें और केसर धागे वाला दूध मिला दें। आखिर में इलायची पाउडर डालकर करछी से सभी को मिक्स करें। 

मूंग दाल हलवे को 5-7 मिनट तक और पकने दें। जब उसमें से भीनी खुशबू आने लगे तो गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर मूंग दाल हलवा बनकर तैयार है। इसे अपने पार्नटर के साथ मिलकर खाएं और वैलेंटाइन डे को स्पेशल बनाएं। 

5379487