Logo
Valentine Week 2024: वैसे तो प्यार करने वाले के लिए हर दिन स्पेशल होता है। लेकिन वैलेंटाइन वीक काफी खास होता है। क्योंकि ये महीना प्यार और रोमांस के लिए जाना जाता है।

Valentine Week 2024: फरवरी का महीना आने वाला है और ये महीना प्यार और रोमांस के लिए जाना जाता है। इस महीने का कपल्स बेसब्री से इंतजार करते है। क्योंकि इसे प्यार का महीना कहा जाता है। वहीं 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे भी मनाया जाता है , लेकिन इसके पहले एक हफ्ते तक वैलेंटाइन वीक होता है। जो कपल्स अपने प्यार का इज़हार करते हैं और प्रपोज करते हैं। तो आइए जानते हैं वैलेंटाइन वीक के बारे में कि कब कौन-सा दिन मनाया जाएगा।

वैलेंटाइन डे का वीक लिस्ट:-

7 फरवरी( Rose Day)
वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती है। इस सप्ताह के पहले दिन रोज़ डे मनाया जाता है। इस दिन अपने प्यार को गुलाब का फूल दिया जाता है। ध्यान दें कि इस दिन प्यार का इजहार सिर्फ लाल गुलाब से ही किया जाता है।

8 फरवरी(Propose Day) 
वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन प्रपोज डे होता है। इस दिन प्रेमी अपने दिल की बात अपने प्यार से कहते हैं। अगर आप किसी से बेहद प्यार करते हैं और उन्हें ये बात बताना चाहते हैं तो प्रपोज डे उन्हें अपने दिल की बात बताने का सबसे अच्छा दिन है।

9 फरवरी(Chocolate Day)
वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन चॉकलेट डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को चॉकलेट देते हैं ताकि उनके प्यार की मिठास इस चॉकलेट की तरह बनी रहे।

10 फरवरी( Teddy Day)
वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन टेडी डे होता है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को प्यार की निशानी के तौर पर टेडी गिफ्ट करते हैं। टेडी बियर दिल की कोमलता का एहसास कराता है। खासतौर पर लड़कियों को टेडी बहुत पसंद होता है। इसीलिए इस दिन टेडी डे मनाया जाता है।

11 फरवरी (Promise Day)
वैलेंटाइन वीक का पांचवां दिन बेहद खास होता है। इस दिन प्रॉमिस डे होता है।  इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे से प्यार करने का वादा करते हैं।

12 फरवरी(Hug Day)
वैलेंटाइन वीक का छठे दिन हग डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को गले लगाते हैं और एक-दूसरे के प्यार और जुड़ाव को महसूस करते हैं।

13 फरवरी (Kiss Day)
वेलेंटाइन वीक के सातवें दिन किस डे होता है। इस दिन जोड़े एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं।

14 फरवरी(Valentine's Day)
यह वैलेंटाइन वीक का आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण दिन है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे से मिलकर, घूम-फिरकर और मौज-मस्ती करके वैलेंटाइन डे मनाते हैं।

5379487